Child Vaccination

Vaccine for 15+ Age: बच्चों के मता-पिता  Vaccine के Side effects को लेकर चिंतित, लेकिन डरने की नही है जरुरत, जानिए ऐसा क्यों

Vaccine for 15+ Age: 15+ age group के बच्चों को 3 जनवरी से Bharat Biotech की वैक्सीन Covaxin दी जाएगी. मालूम हो कि भारत सरकार ने बच्चों के वैक्सीन के रूप में अभी सिर्फ Covaxin को ही मंजूरी दी है.1जनवरी 2022 से Registration शुरू, लेकिन कुछ माता- पिता अभी Vaccine  को लेकर आशंकित है.

बच्चों की वैक्सीन के साइड इफेक्ट को लेकर बहुत से माता-पिता और अभिभावक अभी से चिंतित होने लगे हैं लेकिन उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि भारत कोई अकेला देश नहीं है जहां बच्चों को corona की वैक्सीन दी जा रही है.

15+ Age Group के 10 करोड़ बच्चों को दी जाएगी Corona Vaccine,कोरोना से बचाव के लिए बिना किसी किंतु परंतु के बच्चों को दिलाएं Vaccine

15 से 18 वर्ष के बच्चों की आबादी की बात करें तो देश में इनकी अनुमानित आबादी लगभग 10 करोड़ है.

मालूम हो कि भारत से पहले भी कई देश ऐसे हैं जिन्होंने अपने यहां बच्चों को वैक्सीन दी है. विश्व में 30 से भी ज्यादा देश ऐसे हैं जिन्होंने बच्चों  के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया की शुरुआत बहुत पहले से कर दी है.

यहां यह बताना जरूरी है कि बच्चों को   वैक्सीन दिलाना है या नहीं इस पर अंतिम निर्णय  माता-पिता या अभिभावक का होगा. इसका अर्थ यह है कि बच्चों को वैक्सीन दिए जाने को लेकर कोई जोर जबरदस्ती नहीं है.

लेकिन corona के नए वैरीअंट Omicron के मामले जिस प्रकार से देश में दिन प्रतिदिन बढ़ते   जा रहे हैं उसे देखते हुए बच्चों को टीका जरूर दिलाना चाहिए.

 

ALSO READ..

नाइट कर्फ्यू से दिल्ली के व्यापारियों में नाराजगी, लेकिन Omicron के कारण सख्ती भी जरुरी..

Delhi Night Curfew
Delhi Night Curfew

 

Health Index 2021:नीति आयोग द्वारा जारी Health Index में UP और Bihar को निराशा हाथ लगी है तो वहीं Kerala ने एक बार फिर से मारी बाजी. जिन राज्यों में होने हैं चुनाव  स्वास्थ्य सेवाओं के मामलों में उनकी स्थिति बेहद गंभीर.

Health Index 2021
Health Index 2021