Mobile Recharge

Mobile Recharge के नए नियम जान लीजिए नहीं तो आपका Mobile SIM हो सकता है डीएक्टिवेट

Mobile Recharge समय पर नहीं करने वाले ग्राहकों के लिए बड़ी खबर Mobile SIM को चालू रखने के लिए कितना Monthly Recharge करना है जरूरी TRAI के नियम जाने

आज के डिजिटल(Digital) दौर में शायद ही कोई हो जो Mobile Phone और Internet का इस्तेमाल नहीं करता हो साथ ही यह तो सबको पता है कि मोबाइल सिम(Mobile SIM) को एक्टिव रखने के लिए मोबाइल रिचार्ज(Mobile Recharge) जरूरी है.

बीते दिन दिनों Jio Airtel Vodafone Vi  सभी कंपनियों ने मोबाइल रिचार्ज प्लान(Mobile Recharge Plan) को महंगा कर दिया था, जिसके बाद आम लोगों  खासकर गरीब तबकों की परेशानी बढ़ गई.

मोबाइल रिचार्ज(Mobile Recharge) की कीमत बढ़ने से कई लोग अपना मोबाइल रिचार्ज नहीं करा रहे हैं खासकर वह लोग जो एक से अधिक मोबाइल सिम(Mobile SIM) का इस्तेमाल करते हैं.

एक से अधिक मोबाइल सिम का इस्तेमाल करने वाले सोचते हैं कि इनकमिंग कॉल(Incoming Call) तो जारी है तो फिर रिचार्ज करने की क्या जरूरत है.

लेकिन आपको बता दें कि TRAI ने मोबाइल रिचार्ज को लेकर अपने नियम अब बदल दिए हैं. अगर आप एक निश्चित समय (TRAI द्वारा तय) पर अपना मोबाइल रिचार्ज नहीं कराते हैं तो आपकी सभी सेवाएं बंद हो जाएंगी साथ ही आपका मोबाइल सिम भी बंद हो जाएगा.

अगर आप नहीं चाहते कि आपका मोबाइल सिम डीएक्टिवेट हो जाए तो हम आपको बता रहे हैं कि आपको कितने दिनों और कितने मूल्य का मोबाइल रिचार्ज करवाना अनिवार्य है.

याद रखें (TRAI) के अनुसार अगर 90 दिनों के भीतर आप अपना मोबाइल रिचार्ज नहीं कराते हैं तो आपका मोबाइल सिम बंद हो जाएगा.

अब बात आती है कि आखिर प्रत्येक महीना(Monthly Mobile Recharge Plan) कितने का मोबाइल रिचार्ज किया जाए जिससे कि आपका मोबाइल सिम Deactivate  होने से बचा रहे.

ट्राई(TRAI) के नियमानुसार आपको प्रति महीना कम से कम ₹20 का मोबाइल रिचार्ज करना अनिवार्य होगा नहीं तो आपका सिम बंद हो जाएगा.

बताते चलें कि ट्राई ने मोबाइल कंपनियों पर नकेल कसते हुए अब मंथली रिचार्ज(Monthly Reacharge) को 28 दिन नहीं बल्कि 30 दिनों का करने का निर्देश जारी किया है.

Mobile Recharge Validity
Mobile Recharge Validity

सभी मोबाइल कंपनियों ने एक चालाकी की थी जिसके तहत मंथली मोबाइल रिचार्ज प्लान को 30 दिनों के बजाय 28 दिनों का कर दिया गया था.

सुनने और देखने में यह बहुत ही मामूली बात थी 30 की जगह 28 दिन लेकिन इसमें मोबाइल सर्विस प्रोवाइड करने वाली कंपनियों को तगड़ा मुनाफा होता था जबकि मोबाइल इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को तगड़ा नुकसान.

बहुत सारे लोगों सोचते होंगे कि 2 दिन कम होने से बहुत ज्यादा नुकसान कैसे हो सकता है या फिर होता होगा यह तो मात्र 2 दिन है लेकिन आपको बता दें कि इसी 2 दिन के कम होने से आपको अपने मोबाइल को साल में 12 की जगह 13 बार रिचार्ज करना पड़ता है. और इसे विडंबना ही कहेंगे TRAI के आदेश के बाद भी अभी तक मोबाईल कंपनियों ने 30 के प्लान को लेकर गंभीर नहीं हुई हैं.