Mobile Recharge Validity

Mobile Recharge Validity अब 28 नहीं 30 दिनों की, TRAI ने दिए टेलीकॉम कंपनियों को सख्त निर्देश

Mobile Recharge Validity को लेकर TRAI का बड़ा फैसला अब नहीं चलेगी 28 दिनों की चालाकी, ग्राहकों को देनी होगी 30 दिनों की वैलिडिटी

मोबाइल कंपनियों की मनमानी पर रोक लगाते हुए TRAI ने ग्राहकों के हक में एक बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले के बाद अब ग्राहकों को 28 दिन नहीं बल्कि 30 दिनों तक मोबाइल रिचार्ज की वैलिडिटी(Mobile Recharge Validity) मिलेगी.

मालूम हो कि ग्राहकों द्वारा यह मांग बहुत पहले से उठाई जा रही थी कि मोबाइल कंपनियां महीने के 2 दिनों को कम कर 28 दिनों का प्लान लाती हैं जिससे ग्राहकों को एक साल में 12 बार नहीं बल्कि 13 बार रिचार्ज करना होता है.

इस प्रकार देखें तो प्रत्येक साल ग्राहक को 1 महीने का अतिरिक्त रिचार्ज करना पड़ता था. जिससे ग्राहकों की जेब पर अतिरिक्त बोझ आता था वहीं टेलीकॉम कंपनियां मुनाफा कमाती थी.

टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के इस फैसले के बाद ग्राहकों को थोड़ी राहत मिली है वहीं TRAI ने अपने निर्देश में यह भी कहा है कि कि इस निर्देश को नोटिफिकेशन की तारीख से 60 दिनों के भीतर ही लागू करना होगा.

बताते चलें कि TRAI के नए निर्देशों के अनुसार अब टेलीकॉम कंपनियों को कम से कम तीन प्रकार के Mobil Recharge वाउचर को रखना अनिवार्य होगा.

इस तीन प्रकार के वाउचर में कम से कम एक खास टैरिफ  वाउचर एक प्लान वाउचर और एक कंबो वाउचर लाना होगा इस कंबो वॉउचर की वैलिडिटी 30 दिनों की होनी चाहिए ऐसा TRAI निर्देश दिया है.

मालूम हो कि Jio Airtel Idea Vodafone समेत अन्य टेलीकॉम कंपनियों ने अपने टैरिफ में बेतहाशा वृद्धि की थी लेकिन उन्होंने वैलिडिटी को लेकर ग्राहकों को किसी भी प्रकार की राहत नहीं दी थी.

यहां यही बतलाना जरूरी है कि टेलीकॉम कंपनियों ने इंटरनेट प्लान को भी अब पहले के मुकाबले महंगा कर दिया है इसमें सबसे बड़ा झटका Jio ने अपने ग्राहकों को दिया है.