Delhi riots 2020

Delhi riots 2020:दिल्ली दंगे के सबंंध में राहुल गांधी सोनिया गांधी कपिल मिश्रा समेत कई नेताओं को HC ने भेजा नोटिस 4 मार्च तक देना होगा जवाब

Delhi riots 2020:सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, राहुल गांधी ,कपिल मिश्रा समेत कई प्र्मुख नेताओं को दिल्ली उच्च न्यायालय का दिल्ली दंगा 2020 मामले में नोटिस, HC ने पूछा आखिर पक्षकार के तौर पर इनपर क्यों ना मुकदमा चलाया जाए..

दिल्ली हाईकोर्ट में शेख मुजतबा फारूक द्वारा दाखिल की गई याचिका में फरवरी 2020 में  दंगा भड़काने में भूमिका को लेकर नेताओं सहित कई अन्य लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की गई है. इस समबंध में आज दिल्ली हाईकोर्ट ने नोटिस जारी की है.इस नोटिस के कारण चुनावी मौसम में नेताओं की मुश्किलें बढ सकती हैं.

मालूम हो कि साल 2020 में  23 फरवरी से 26 फरवरी तक दिल्ली दंगे (Delhi Riots) हुए थे और इस दंगे में हुई हिंसा में  53 लोगों की जान चली गई थी जबकी कई लोग घायल भी हुए थे साथ ही कई मकानों और दूकानोंं को आग के हवाले कर दिया गया था. इस समबंंध में पुलिस की भुमिका पर भी सवाल उठे थे.

इस हिंसा को लेकर  कुल 755 शिकायत दर्ज की गई थीं मालुम होइ कि जस्टिस सिद्धार्थ मृदुल और अनूप कुमार मेंदीरत्ता की बेंच ने इस दंगे से संबंधित याचिकाओं पर सुनवाई की.

हाईकोर्ट द्वरा जारी किए गए नोटिस में कई और भी प्र्मुख नेताओं के नाम हैंं जैसे बीजेपी नेता कपिल मिश्रा, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, बीजेपी सांसद परवेश वर्मा, अभय वर्मा . इसके अलावा एक अन्य याचिका जिसे की  दिल्ली हाईकोर्ट में ही दाखिल किया गया है उस याचिका में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल के खिलाफ FIR दर्ज करने का निर्देश देने की भी मांग है.

बताते चलें की जिनको भी दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा Delhi Riots 2020 के समबंध में नोटिस भेजा गया है उन सभी लोगों को 4 March 2022 तक अपने-अपने जवाब दाखिल करने होंगे.