The Bharat Bandhu

UPSC 2020 के सिविल सर्विसेज एग्जाम(CSE) में बिहार का परचम शुभम कुमार(Subham Kumar) बने इस प्रतिष्ठित परीक्षा के टॉपर

UPSC 2020 के सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन(CSE) मैं एक बार फिर से बिहार के लाल ने बाजी मारी है. बिहार के कटिहार के शुभम कुमार(Subham Kumar) ने सिविल सर्विसेज परीक्षा(CSE) 2020 में टॉप किया है.सुभम कुमार IIT BOMBAY से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. शुभम ने पिछले साल यूपीएससी की परीक्षा में 290 रैंक हासिल किया था.

आज UPSC ने सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन(CSE) 2020 का रिजल्ट (UPSC RESULT) घोषित कर दिया है. जिसमें 761 अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की है.

CSE 2020 में पहले स्थान पर बिहार के कटिहार जिले से आने वाले शुभम कुमार रहे जबकि दूसरा स्थान  जागृति अवस्थी ने हासिल किया है.

जागृति अवस्थी ने भोपाल से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक(B.TECH) की पढ़ाई की है. इस बार सबसे अच्छी बात यह है कि टॉप 25 में 13 पुरुषों के साथ 12 महिलाएं भी शामिल हैं.

संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) हर साल सिविल सर्विसेज एग्जाम का आयोजन करता है, यह परीक्षा 3 चरणों में संपन्न होती है.

पहले चरण में GS और CSAT की परीक्षा होती है. जिसके प्रश्न ऑब्जेक्टिव होते हैं. प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा(MAINS) में शामिल किया जाता है. जो परीक्षार्थी लिखित परीक्षा में सफल होते हैं उनको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है.

साक्षात्कार के बाद सफल उम्मीदवारों को उनके रैंक और उनके द्वारा चुने गए सेवाओं के आधार पर ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है. जहां उन्हें IAS IPS IFS के अलावा अन्य सेवाओं की ट्रेनिंग दी जाती है. इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के बाद अभ्यर्थियों को उनके कैडर वाले राज्यों में भेजा जाता है.

 

देश