UP Election date

UP Election Date 10th February to 7th March: ECI द्वारा UP Punjab सहित पांच राज्यों के चुनावों की तारीखों की घोषणा

UP Election Date 10 February to 7th March IN Seven Phases: ECI द्वारा UP Punjab सहित पांच राज्यों के 690 सीटों पर होने वाले Assembly Election की तारीखों की घोषणा, सात चरणोंंमें होगा मतदान 10 फरवरी से 7 मार्च तक

UP ELECTION 2022
UP ELECTION 2022

UP, Punjab, Manipur, Uttarakhand और Goa में इसी साल चुनाव होने वाले हैं..इन चुनावों की तारीखों की घोषणा चुनाव आयोग ने कर दी है,  चुनाव आयोग द्वारा वोटरों के लिए वैक्सीन प्रमाण पत्र की आवश्यकता पर  कुछ भी नहीं कहा गया है लेकिन पोलिंग कर्मचारियों के लिए Vaccinated होना अनिवार्य कर दिया गया है साथ ही कर्मचारियों को तीसरा डोज (Booster Dose) लेना अनिवार्य कर दिया गया है.

पांच राज्यों में सीटों की संख्या: अगर पांच राज्यों में सीटों की संख्या की बात करें तो पंजाब में 117 सीटें हैं तो वहीं उत्तराखंड में 70 मणिपुर में 60  गोवा में 40 और सबसे अधिक सीटें UP विधानसभा में है. यहां 403 सीटों पर चुनाव होने वाले हैं.

UP विधानसभा चुनाव सात चरणोंंमें समन्न कराया जाएगा और मतगणा का कार्य 10 मार्च को होगा वहीं मणीपुर और उत्तर प्र्देश को छोड  अन्य सभी राज्यों में मतदान एक चरण में समपन्न कराया जाएगा. मणिपुर में 2 चरणों में मतदान कराया जाएगा.

आज की इस घोषणा में चुनाव की तारीखों के साथ-साथ चुनाव में Covid-19 के संबंध में कुछ नए दिशानिर्देश की भी घोषणा की की गई है.

चुनाव आयोग ने corona महामारी को देखते हुए यह फैसला लिया है कि Polling booth पर उन्हीं लोगों को एंट्री दी जाएगी जो फुल्ली वैक्सीनेटेड होंगे.

लेकिन इसके साथ एक बड़ी समस्या आम वोटरों के साथ  यह है कि पांच चुनावी राज्यों में दो बड़े राज्य उत्तर प्रदेश और पंजाब में अभी तक डबल डोज वैक्सीनेशन का प्रतिशत बहुत ज्यादा नहीं है.

उत्तर प्रदेश में 52% तो पंजाब में मात्र 46% लोगों का ही पूर्ण टीकाकरण हो पाया है ऐसे में शायद चुनाव आयोग ने ये उचित ही किया कि मतदान के लिए वैक्सीन को अनिवार्य नहीं बनाया.

UP में सिंगल डोज वालों का आंकड़ा 90% तो वहीं पंजाब में 82% है. अगर वैक्सीनेशन के राष्ट्रीय औसत की बात करें तो सिंगल डोज का प्रतिशत 88.7% है तो वहीं डबल डोज का प्रतिशत 60.7% है.