PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA: किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त PM MODI ने की जारी

 

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA के अंतर्गत आज 19 हजार करोड़ की राशि जारी की गई PM MODI ने इस अवसर पर किसानों से की बातचीत

पीएम किसान निधि की आठवीं किस्त जारी कर दी गई है. इसके अंतर्गत 19 हजार करोड़ की रकम जारी की गई है. जिससे कि लगभग 10 करोड किसानों को लाभ मिलेगा.

इस योजना के तहत पहली बार बंगाल के किसानों को भी शामिल किया गया है. मालूम हो कि बंगाल चुनाव के बाद ममता बनर्जी ने पीएम मोदी से किसान निधि जारी करने की मांग की थी. बंगाल के लगभग सात लाख किसान इस योजना से लाभान्वित होंगे.

पीएम किसान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को साल में तीन किस्तों में ₹6000 दिए जाते हैं. यह किस्त ₹2000 की होती है.

राशि वितरण के मौके पर पीएम मोदी ने देश के अलग-अलग राज्यों के किसानों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की.

 

पीएम मोदी ने कहा आज अक्षय तृतीया का पावन पर्व है. कृषि के नए चक्र की शुरुआत का समय है और आज ही करीब 19 हजार करोड रुपए किसानों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर किए गए हैं.

उन्होंने कहा इसका लाभ करीब करीब 10 करोड किसानों को होगा. पीएम मोदी ने कहा बंगाल के किसानों को पहली बार इस सुविधा का लाभ मिलना शुरू हुआ है.

वहीं UP के CM योगी आदित्यनाथ ने भी पीएम किसान निधि की किस्त जारी करने को लेकर पीएम मोदी का शुक्रिया अदा किया है.

योगी आदित्यनाथ ने कहा आदरणीय प्रधानमंत्री जी के संवेदनशील नेतृत्व का सुफल है कि corona काल में भी किसान हितों का संरक्षण हो रहा है.

CM YOGI ने कहा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आज उत्तर प्रदेश के 261.5 लाख किसान कुल 5203 करोड रुपए से अधिक की धनराशि से लाभान्वित हो रहे हैं.

आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री मोदी की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि अन्नदाता किसानों का स्वाबलंबन व corona काल में आर्थिक संबल बनी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत वर्ष दो 2018-19 से लेकर वर्ष 2020- 21 तक कुल 27263 करोड रुपए की धनराशि अब तक प्रदेश के किसानों को वितरित की जा चुकी है.

पीएम किसान निधि की शुरुआत कब हुई कौन उठा सकता है इस योजना का लाभ

पीएम किसान निधि की शुरुआत दिसंबर 2018 में की गई थी. इसकी पहली किस्त फरवरी 2019 और सातवीं किस्त दिसंबर 2020 में जारी की गई थी. अभी तक कुल 1.15 लाख करोड़ रुपए इस योजना के अंतर्गत खर्च किए जा चुके हैं..

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ वे सभी छोटे किसान उठा सकते हैं जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम भूमि हो. लेकिन इस योजनाओं से उनको वंचित रखा गया है जिन कर्मचारियों की प्रति माह पेंशन दस हजार से अधिक है.

COVID-19 VACCINATION: क्या आपने COVISHIELD VACCINE ली है इसके दूसरे डोज के लिए साथ ही जिन्हें CORONA हो चुका है उनके वैक्सीनेशन के लिए बना नया नियम

COVID-19 में HAPPY HYPOXIA से युवाओं को लग रहा डर, JHARKHAND में PRIVATE HOSPITALS की मनमानी पर रोक RATE LIST तय, UPSC की तैयारी कर रहे छात्रों पर लिखी किताब डार्क हॉर्स के राइटर की तबीयत बिगड़ी CM HEMANT SOREN ने मदद पहुंचाने के लिए दिया आदेश