Omicron Vaccine

Omicron Vaccine: Pfizer का दावा मार्च तक बन बन जाएगी Omicron की वैक्सीन

Share

Omicron Vaccine: Omicron के बढ़ते संक्रमण के बीच Pfizer कंपनी के CEO की घोषणा, मार्च तक तैयार हो जाएगी Omicron की Vaccine

देश और दुनिया में corona की रफ्तार फिर से बढ़ती जा रही है जिसमें सबसे ज्यादा चिंता बढ़ाने वाला है corona का नया और बेहद ही संक्रामक वेरिएंट Omicron.

ओमिक्रॉन  को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने भी कहा था कि इसे हल्के में ना लिया जाए क्योंकि इससे लोग मर भी रहे हैं और अस्पताल में भर्ती भी हो रहे हैं.

वहीं कुछ वैज्ञानिकों का  यह दावा था कि वर्तमान बाजार में उपलब्ध वैक्सीन Omicron पर उतना असरकारी नहीं है जिसको लेकर कुछ वैज्ञानिकों ने आपत्ति भी दर्ज कराई थी.

लेकिन कुछ वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों का दावा है कि वर्तमान में उपलब्ध vaccine भी Omicron पर असरकारी है, यहां तक कि भारत के स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी पिछले साल संसद में कहा था कि वर्तमान वैक्सीन ओमीक्रोन पर भी कारगर है.

इन सब आरोप-प्रत्यारोप के बीच फाइजर कंपनी के सीईओ ने आज का घोषणा की है कि उनकी कंपनी मार्च 2022 तक ओमिक्रॉन का टीका उपलब्ध करा देगी.

अब देखना यह है कि अन्य वैक्सीन निर्माण करने वाली अन्य कंपनियां इस पर क्या प्रतिक्रियाएं देती हैं. मालूम हो कि भारत में corona के मामले बेहद ही तेजी से बढ़ते जा रहे हैं बीते 24 घंटे में एक लाख अस्सी हजार से भी अधिक corona के नए मामले दर्ज किए गए.