Omicron Live Updates

Omicron Live Updates: महाराष्ट्र में Omicron के मामले 100 के पार वहीं दिल्ली में corona के मामले 6 महीने बाद सबसे अधिक,Christmas और New year celebration पर रोक

Omicron Live UpdatesCorona के नए वेरिएंट Omicron के कारण पूरे देश में सतर्कता बढ़ा दी गई है. कहीं वैक्सीन के डोज नहीं लगवाने वालों पर फाइन किया जा रहा है तो कहीं नाइट कर्फ्यू का ऐलान तो किसी राज्य में वैक्सीन ना लेने वाले कर्मचारियों को सैलरी रोकने की दी जा रही है हिदायत.

देश में Omicron के मामले बढ़ते जा रहे हैं.सरकारी आंकड़ों के हिसाब से देश में अब तक Omicron के 358 मामले आ चुके हैं.

Omicron के मामलों में महाराष्ट्र बना नंबर वन मामले 100 के पार

आज महाराष्ट्र में ओमीक्रोन के 20 नए मामले दर्ज किए गए और इस प्रकार महाराष्ट्र पूरे भारत में Omicron से संक्रमित मरीजों के मामले में नंबर वन पर आ गया है. अभी तक महाराष्ट्र में 108 मामले दर्ज किए जा चुके हैं.

सबसे अच्छी बात यह है कि 108 मामलों में से 54 मामले रिकवर हो चुके हैं. वहीं अगर पूरे देश की बात करें तो पूरे देश में शुक्रवार तक corona के नए वेरिएंट Omicron के 358 मामले दर्ज किए गए हैं इन 358 मामलों में से 114 रिकवर हो चुके हैं.

कहीं Vaccine नहीं लेने वालों पर जुर्माना तो कहीं सैलरी नहीं देने का लाया जा रहा प्रावधान, देश में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट 5.3%

देश में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 140 करोड़ के का पार पहुंच चुका है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार भारत में अब मात्र 11% आबादी ही ऐसी है जिनको की वैक्सीन की पहली डोज नहीं लगी है यानी कि 89% वयस्क आबादी को वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है.

वहीं 40% आबादी ऐसी है जिन्हें वैक्सीन की दूसरी डोज दी जानी है यानी कि लगभग 60% आबादी ऐसी है जिनको वैक्सीन की दोनों ही डोज लग चुकी हैं.

अगर भारत में कोरोना कि पॉजिटिविटी की बात करें तो अभी भारत में corona की पॉजिटिविटी 5.3% है जबकि वैश्विक स्तर पर corona की पॉजिटिविटी रेट 6% है.

स्वास्थ विभाग के आंकड़ों की मानें तो भारत में मात्र 20 जिले ही ऐसे हैं जिसमें corona की पॉजिटिविटी रेट 5% से अधिक है और इसमें भी 9 जिले केरल के हैं और 8 जिले में मिजोरम के हैं.

देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो दिल्ली में अब 100% वयस्क आबादी को corona की दोनों डोज दी जा चुकी है ऐसा आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर जानकारी दी उन्होंने बताया कि दिल्ली की 148.33 आबादी को corona की पहली डोज दी जा चुकी है.

Corona के बढ़ते मामलों और Omicron  के प्रभाव को देखते हुए देश में राज्य सरकारें अब वैक्सीन ना लेने वालों पर कड़े प्रतिबंध लगा रही हैं.

जहां चंडीगढ़ ने दोनों डोज लेने वाले लोगों पर सख्ती बरतते हुए ₹500 का जुर्माना का प्रावधान किया है वहीं हरियाणा सरकार ने कहा है कि 1 जनवरी से दोनों डोज ना लेने वाले लोगों को सार्वजनिक जगहों पर जाने की इजाजत नहीं होगी.

वहीं यूपी मध्य प्रदेश गुजरात आदि राज्यों ने Night curfew का ऐलान कर दिया है.अब इन राज्यों में रात्रि 11 बजे से लेकर सुबह 5:00 बजे तक लोगों की आवाजाही बंद रहेगी.

दिल्ली में corona का फिर से विस्फोट

आज दिल्ली में corona का फिर से विस्फोट हुआ है. बीते 6 महीने के बाद आज ऐसा दिन है जब दिल्ली में corona के सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए. आज दिल्ली में corona के 180 मामले दर्ज किए गए. 6 जून के बाद यह सबसे बड़ा आंकड़ा है.

भारत में भी बूस्टर डोज(Booster dose) की कवायद शुरू पहले 3000 लोगों पर किया जाएगा ट्रायल

Corona की Third wave की आशंकाओं के बीच और ओमी क्रोन के प्रभाव को देखते हुए भारत ने भी बूस्टर डोज की कवायद शुरू कर दी है. इसके लिए सबसे पहले 3000 लोगों पर इसका ट्रायल किया जाएगा.

वैसे सरकार का कहना है कि जो भी प्रोटोकोल corona की दूसरी लहर के लिए लोगों को दिए गए थे वही प्रोटोकॉल का पालन अगर ओमी क्रोन के लिए भी किया जाएगा तो उम्मीद है कि ओमिक्रोन पर भी यह प्रोटोकॉल प्रभावी होंगे.

सरकार को वैक्सीन को लेकर और पारदर्शी  होना चाहिए, एक छोटा सा उपाय और हो जाएंगे सारे भ्रम दूर

सरकार वैक्सीन ना लेने वालों पर सख्ती तो कर रही है लेकिन अगर सरकार चाहे तो एक उपाय ऐसा कर सकती है जिससे कि लोगों के मन में वैक्सीन के प्रति विश्वसनीयता जागृत हो जाएगी और सारे संदेह मिट जाएंगे.

और वो उपाय है  corona से मरने वालों के जो रोज आंकड़े पेश किए जाते हैं, उन आंकड़ों में यह बात दर्शाई जाए कि कितने लोगों ने corona की दोनों डोज लिए थे, उसके बाद भी उनकी मृत्यु हुई है.

अगर ऐसे आंकड़े कम होंगे तो निश्चित तौर पर लोगों के मन से यह संदेह दूर होगा और लोग ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेट होंगे.

Omicron के कारण Christmas और New year celebration पर रोक

देश की राजधानी दिल्ली समेत देश के विभिन्न राज्यों में क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी गई है.

भीड़-भाड़ इकट्ठा होने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसलिए इस साल भी पिछले साल की तरह ही लोगों को क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन को घर पर ही करना होगा.

क्योंकि अधिकतर राज्यों में रात्रि कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है इस कारण रात्रि 11:00 बजे से लेकर सुबह 5:00 बजे तक घरों से निकलने पर पूर्ण प्रतिबंध होगा.

Wish You All Merry Christmas ….