omicron karnataka

Omicron ने भारत में रखा कदम, कर्नाटक(Karnataka) में दो संक्रमित की हुई पहचान, इसकी r-value डेल्टा(Delta) वैरीअंट से भी कई गुना ज्यादा

Omicron ने भारत में भी दस्तक दे दी है. Covid-19 के इस वैरीएंट से दो संक्रमित मरीजों की पहचान कर्नाटक(Karnataka) में हुई है. सबसे बड़ी बात यह है कि इसकी r-value डेल्टा(Delta Variant) से कई गुना ज्यादा है.

आखिर जिसका डर था वही हुआ Corona के नए वैरीएंट Omicron जिसने कि विश्व के 29 देशों में अपने पैर पसार दिए हैं उसने आज भारत में भी दस्तक दे दी

Omicron से डरने के पीछे सबसे बड़ा कारण है इसके तेजी से प्रसार होने की क्षमता. ओमीक्रोम corona का एक ऐसा नया वैरीएंट है जिसकी r-value डेल्टा वैरीएंट जिसे की सबसे ज्यादा खतरनाक वैरीएंट माना गया था उससे 5 गुना ज्यादा है.

R-vale का अर्थ होता है कि कोई भी वायरस जब किसी व्यक्ति को संक्रमित करता है तो उस संक्रमित व्यक्ति से उस वायरस का प्रसार और कितने व्यक्तियों तक हो सकता है.

वैज्ञानिकों का ऐसा कहना है कि कोरोनावायरस के इस नए वैरीअंट ओमीक्रोम से संक्रमित व्यक्ति करीबन 25 से 30 व्यक्तियों को संक्रमित कर सकता है.

इसके संक्रमण की क्षमता को देखते हुए ही विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने इसे  वैरीअंट ऑफ कंसर्न कहा है. अब देखना यह है कि भारत सरकार इस वैरीअंट को काबू करने के लिए कौन कौन से कदम उठाती है.

इस वायरस के प्रसार की बात करें तो अभी तक विश्व के 29 देशों में इसके मामले पाए गए हैं और लगभग 373 मामले रजिस्टर्ड किए जा चुके हैं.

ICMR के अनुसार कर्नाटक से जो 2 सैंपल लिए गए थे उसमें corona के नए वैरीअंट Omicron की पहचान हुई है. राहत की बात यह है कि जिन दो मरीजों के सैंपल में corona के नए वैरीअंट की पहचान हुई है उनके सम्पर्क में आए लोगों की पहचान कर ली गयी है.