5G Technology

Chartered Flight Passengers Covid Positive: इटली से भारत आए चार्टर्ड फ्लाइट में एक साथ 125 संक्रमित मिलने से मचा हड़कंप, पहले इस फ्लाइट को Air India का बताया जा रहा था

Chartered Flight Passengers Covid Positive:  इटली से भारत आए एक चार्टर्ड फ्लाइट में एक साथ मिले 125 संक्रमित.

Italy से अमृतसर आ रहे  Chartered Flight में  एक  साथ 125 corona संक्रमित  मिलने से हड़कंप मच गया है.

मालूम हो कि फ्लाइट Italy से अमृतसर आ रही थी जिसमें कि 179 पैसेंजर सवार थे .जब उनकी जांच की गई तो उसमें से 125 पैसेंजर Covid-19 से संक्रमित मिले.

पहले इस फ्लाइट को एयर इंडिया का बताया जा रा था, लेकिन बाद में एयर इंडिया ने इस बात का खंडन किया. मालूम हो कि एयर इंंडिया की कोई भी फ्लाइट इट्ली और भारत के बीच संचालित नहीं हो रही है,

सभी संक्रमितों  को क्वारंटाइन कर दिया गया है. .ऐसा पहली बार ही है कि किसी एक फ्लाइट में  इतनी  बड़ी  संख्या  में Covid-19  का संक्रमण मिला है.

वहीं corona के संक्रमण को देखते हुए PM Modi का गुजरात के दौरे को टाल दिया गया है . गुजरात में 10 से 12 जनवरी को वाइब्रेंट गुजरात समिट होने वाला था, जिसे अब टाल दिया गया है.

Lockdown लगाने जैसी अटकलों पर विराम: वहीं दिल्ली में बढ़ते मामलों को देखते हुए Lockdown लगाने जैसी अटकलों पर विराम लग गया है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया है कि दिल्ली में पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम कर लिए गए हैं. जिस कारण लॉकडाउन लगाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी.

जिनोम सीक्वेंसिंग नहीं:  महाराष्ट्र में अब जिनोम सीक्वेंसिंग नहीं की जाएगी. इसके पीछे जो मुख्य वजह है वह यह है कि अब जितने भी मामले जिनोम सीक्वेंसिंग भेजे जा जा रहे हैं उसमें 50% से भी अधिक मामलों में Omicron की पुष्टि हो रही है. जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने अब सीरो सर्वे करवाने का फैसला किया है.

वहीं देश के स्वास्थ्य राज्यमंत्री भी corona पॉजिटिव पाए गए हैं. मालूम हो कि केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार कि जब corona जांच की गई तो वह पॉजिटिव पाए गए. अभी वह Home quarantine हैं.

IIT गुवाहाटी में भी कोरोनावायरस जबरदस्त दस्तक दी है. आईआईटी गुवाहाटी के 60 स्टूडेंट सहित एक फैकेल्टी मेंबर Covid-19 से संक्रमित पाए गए हैं. संक्रमण को देखते हुए पूरे IIT केंपस को कंटेनमेंट जोन में तब्दील कर दिया गया.

बीते 24 घंटे में देश में corona के 90941 मामले आए हैं जो कि 10 जून 2021 के बाद सबसे अधिक है. मालूम हो कि 10 जून 2021 को लगभग 92  हजार corona के मामले दर्ज किए गए थे.

देश में सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र पश्चिम बंगाल दिल्ली केरल और तमिलनाडु हैं. महाराष्ट्र में बीते 5 जनवरी को 26538 नए corona के मामले दर्ज किए गए तो वहीं दिल्ली में 10665 मामले और पश्चिम बंगाल में 14022 मामले दर्ज किए गए.