No Lockdown in Delhi

No Lockdown in Delhi: CM Kejriwal ने कहा अभी दिल्ली में Lockdown लगाने का कोई इरादा नहीं

No Lockdown in Delhi: CM Kejriwal  ने दिल्ली में Lockdown लगाने को लेकर एक बड़ी बात कही है, केजरीवाल ने कहा अभी Lockdown का कोई इरादा नहीं है.

दिल्ली में लगातार corona के मामले बढ़ते जा रहे हैं यहां तक कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी बीते दिनों  Corona Positive पाए गए थे लेकिन राहत की बात यह है कि केजरीवाल अब स्वस्थ हो गए हैं और काम पर लौट आए हैं.

आज दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन जैसी संभावनाओं से साफ इनकार किया है लेकिन उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि बढ़ते मामलों को लेकर क्या उचित उपाय किए जाएं इसका फैसला कल DDMA के साथ होने वाली मीटिंग में ही लिया जाएगा.

मालूम हो कि दिल्ली में corona के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं कल बीते 24 घंटे में दिल्ली में 20 हजार से भी अधिक मामले दर्ज किए गए वहीं दिल्ली की Corona positivity rate  भी अब बढ़कर 19% से अधिक हो गई है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी हमारा दिल्ली में लॉकडाउन लगाने की कोई मंशा नहीं है. केजरीवाल के अनुसार कल DDMA कि दोबारा मीटिंग है उस मीटिंग में  विशेषज्ञों के साथ फिर से corona से उत्पन्न स्थितियों का जायजा लेंगे और क्या-क्या करने की जरूरत है इस पर विचार करेंगे.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार को भी corona के समय बेहतर सहायता के लिए धन्यवाद कहा है. केजरीवाल ने कहा केंद्र से भी हमें पूरा सहयोग मिल रहा है.

मालूम हो कि दिल्ली में corona के बढ़ते मामलों को देखते हुए Night Curfew  और weekend curfew को लागू कर दिया गया है.

weekend curfew शुक्रवार रात 10:00 से सोमवार सुबह 5:00 बजे तक के लिए लागू है वहीं नाइट कर्फ्यू प्रतिदिन रात्रि 10:00 बजे से लेकर सुबह 5:00 बजे तक लागू रहता है.

आज वीकेंड कर्फ्यू का दूसरा दिन है लेकिन गुरु नानक जयंती के अवसर पर श्रद्धालुओं की भावनाओं का कद्र करते हुए और उन्हें परेशानी ना हो इसलिए अरविंद केजरीवाल सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू में थोड़ी ढील दे दी है.

लोगों को corona प्रोटोकॉल का पालन करते हुए गुरुद्वारे में जाकर मत्था टेकने की इजाजत दे दी गई है.

वहीं देश में corona के मामले एक बार फिर से बेहद तेज गति से बढ़ रहे हैं कल बीते 24 घंटे में डेढ़ लाख से भी अधिक मामले दर्ज किए गए. वहीं 327 लोगों की मौत भी इस महामारी से हो गई.

Corona के बढ़ते मामलों को देखते हुए कल चुनाव आयोग ने भी 15 जनवरी तक किसी भी प्रकार की रैली पदयात्रा साइकिल यात्रा इत्यादि को प्रतिबंधित कर दिया है.

UP ELECTION 2022
UP ELECTION 2022

मालूम हो कि अगले महीने से ही पांच राज्यों में चुनावों की शुरुआत होने वाली है. इन पांच राज्यों में उत्तर प्रदेश पंजाब उत्तराखंड गोवा और मणिपुर शामिल है.

कल चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीखों की घोषणा भी कर दी है. चुनाव  10 फरवरी से 7 मार्च तक कराए जाएंगे.

चुनाव आयोग ने यह भी बताया है कि काउंटिंग के बाद विजय जुलूस पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध होगा. मालूम हो कि पांच राज्यों में वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी.

जहां उत्तर प्रदेश और मणिपुर में चुनाव 2 चरणों में संपन्न कराया जाएगा वहीं उत्तराखंड पंजाब और गोवा में चुनाव एक चरण में होंगे.

चुनाव आयोग ने पांच राज्यों के चुनाव को 7 चरणों में कराने की घोषणा की है. साथ ही चुनाव आयोग ने सभी दलों से या आग्रह किया है कि ज्यादा से ज्यादा डिजिटल चुनाव प्रचार किया जाए.

Corona महामारी को देखते हुए डिजिटल प्रचार को बढ़ावा देने के लिए चुनाव आयोग ने सभी दलों को दूरदर्शन पर आवंटित समय में भी इजाफा कर दिया है.वहीं चुनाव वाले दिन चुनाव के समय में भी 1 घंटे की बढ़ोतरी कर दी गई है,

80 साल के बुजुर्गों, corona संक्रमित लोगों ,अस्वस्थ लोगों और विकलांगों के लिए, जो कि पोलिंग बूथ पर पहुंचने में असमर्थ हों,उनके लिए घर से ही वोटिंग की व्यवस्था कराई जाएगी ऐसा चुनाव आयोग ने कहा है.

चुनाव आयोग ने यह भी कहा है कि चुनाव कार्यों में संलग्न सभी अधिकारी और कर्मचारियों को corona की प्रिकॉशन डोज दी जाएगी.