New CDS Of India

New CDS Of India: General MM Naravane को बनाया जा सकता है देश का अगला CDS, बनाए गए चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी(COSC) के चेयरमेन

New CDS Of India: MM Naravane को बनाया जा सकता है देश का अगला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ(CDS). चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी(COSC) के Chairman रूप में  की गई उनकी नियुक्ति.

मीडिया रिपोर्ट  की मानें तो जनरल एमएम नरवणे को देश अगला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ(CDS) नियुक्त किया जा सकता है.

एमएम नरवणे को चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. यह कमेटी जल सेना, थल सेना और वायु सेना के प्रमुखों की कमेटी है. इस कमेटी के पहले चेयरमैन CDS बिपिन रावत थे.

CDS बिपिन रावत के देहांत के बाद चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के चेयरमैन का पद खाली था. इस पद पर एमएम नरवणे की नियुक्ति के बाद कुछ हद तक यह बात साफ होती नजर आ रही है कि एमएम नरवणे ही भारत के अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ(CDS) हो सकते हैं.

मालूम हो कि एमएम नरवणे भारतीय थल सेना के 28 में अध्यक्ष हैं. उनकी नियुक्ति 1 साल पहले हुई थी वह तीनों ही सेना प्रमुखों में सबसे सीनियर हैं.

चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी का चेयरमैन उसी को नियुक्त किया जाता है जो कि तीनों सेना प्रमुखों में सबसे सीनियर होते हैं.

इंडियन एयर फोर्स(IAF) के एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी ने अपना पदभार बीते 30 सितंबर को ग्रहण किया था और भारतीय जल सेना(Navy) के चीफ एडमिरल आर हरि कुमार ने अपना पद 30 नवंबर को ग्रहण किया था.

इस प्रकार देखा जाए तो एमएम नरवणे तीनों सेना प्रमुखों में सबसे सीनियर हैं और यह परंपरा भी रही है कि जिसे भी चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी का चेयरमैन बनाया जाता है वही CDS बनता है.

वैसे अभी तक चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के चेयरमैन और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद किसे दिया जाएगा, इसके बारे में सरकार की तरफ से कोई भी ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी नहीं की गई है.

एम एम नरवणे ने अपनी शिक्षा डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज मद्रास विश्वविद्यालय से प्राप्त की है. इनका जन्म 22 अप्रैल 1960 ईस्वी में हुआ था.

इनको परम विशिष्ट सेवा पदक अति विशिष्ट सेवा पदक सेना पदक विशिष्ट सेवा पदक इत्यादि सम्मान प्राप्त हुए हैं. मनोज मुकुंद नरवणे ने 31 दिसंबर 2019 को आर्मी चीफ के रूप में कार्यभार ग्रहण किया था. इन्होंने CDS बिपिन रावत का स्थान लिया था.

मनोज मुकुंद नरवणे के पिता भी सेना में थे. वो इंडियन एयर फोर्स में विंग कमांडर के पद से रिटायर हुए थे.