Monkeypox Global Health Emergency

Monkeypox Global Health Emergency: WHO ने मंकीपॉक्स को लेकर की बड़ी घोषणा इसे ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी किया घोषित

Monkeypox Global Health Emergency: विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने मंकीपॉक्स के बढ़ते खतरे को देखते हुए इसे ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी बताया भारत में केरल हाई एलर्ट पर

मंकीपॉक्स(Monkeypox) के प्रसार को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने आज एक बड़ा फैसला लिया. इसमें मंकीपॉक्स को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी(Monkeypox Global Health Emergency) घोषित कर दिया गया. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार यह एक आपात स्थिति है क्योंकि मंकीपॉक्स का प्रसार 70 से भी अधिक देशों में है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) के महानिदेशक ने इस महामारी को लेकर कहा कि आज विश्व एक ऐसी महामारी का सामना कर रहा है जो नए-नए माध्यमों के जरिए तेजी से फैलता जा रहा है. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने यह भी कहा कि इस महामारी को लेकर हमारे पास बहुत अधिक जानकारी नहीं है. मालूम हो कि ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा तब की जाती है जब किसी महामारी के संचरण के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी प्राप्त ना हो.

अगर भारत में मंकीपॉक्स(Monkeypox Cases In India) के मामलों की बात करें तो अभी तक भारत में 3 मामले दर्ज किए गए हैं और यह तीनों ही मामले एक ही राज्य केरल में दर्ज किए गए. केरल में आए मामलों के बाद केरल राज्य प्रशासन पूरी तरह सतर्क हो गया है.