Mobile SIM KYC

क्या आप जानते हैं सरकार ने Mobile SIM KYC मामले में नई गाइडलाइन(New Guideline) जारी कर दी है, 60 दिनों के भीतर नए पुराने सभी ग्राहकों को पूरी करनी होगी Mobile SIM KYC की प्रक्रिया

Mobile SIM KYC मामले में  सरकार ने नई गाइडलाइन(New Guideline)  जारी कर दी है. 60 दिनों के भीतर नए पुराने सभी ग्राहकों को पूरी करनी होगी Mobile SIM KYC की प्रक्रिया.अन्यथा हो सकती है परेशानी.

अगर आपके ID  पर भी 9 से अधिक Mobile SIM चल रहे हैं तो हो जाएं सावधान. सरकार कर सकती है कार्रवाई. सरकार की नई गाइडलाइन के मुताबिक कोई भी व्यक्ति 9 सिम से अधिक एक ही ID पर नहीं चला सकता.

कभी-कभी ऐसा देखा गया है कि किसी एक व्यक्ति के ID पर फर्जीवाड़ा करके बहुत सारे SIM निकाल लिए जाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ है तो आप 60 दिनों के भीतर भीतर यह जान लें कि आप के नाम पर कितने सिम रजिस्टर्ड हैं.

Mobile SIM KYCकी पूरी प्रक्रिया के लिए आपको 60 दिन का समय दिया गया है. साथ ही बाहर रहने वाले लोग़ों या फिर जो विकलांग हैं या फिर जो व्यक्ति बीमार हैं. उनको सरकार ने राहत देते हुए केवाईसी (KYC)की प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए 30 दिनों का अतिरिक्त समय मुहैया कराया है.

यहां यह बताना जरूरी है कि भारत के कुछ प्रदेशों में एक आईडी पर मात्र 6 सिम ही लिए जा सकते हैं. इसका उदाहरण जम्मू कश्मीर है साथ ही उत्तर पूर्व के राज्य और असम में भी एक आईडी पर अधिकतम 6 सिम ही लिए जा सकते हैं.
अगर आपको यह पता करना है कि कोई व्यक्ति आपके नाम पर फर्जीवाड़ा कर सिम को चला रहा है तो इसके लिए आप सरकारी पोर्टल पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं.

अपने नाम पर रजिस्टर्ड  की सिम की जानकारी के लिए आपको सरकार द्वारा दिए गए इस वेबसाइट पर जाना होगा. यह वेबसाइट है tafcop.dgtelcom.gov.in .
यहां आप ओटीपी के माध्यम से अपने नाम पर रजिस्टर्ड एक-एक सिम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अगर कोई ऐसा सिम हो जिसे कि आप नहीं चला रहे हैं और वह आपके नाम पर दर्ज है तो उसकी शिकायत भी कर सकते हैं.