The Bharat Bandhu

आज सीपीआई नेता Kanhaiya Kumar ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर ली है मंच पर गुजरात के निर्दलीय विधायक Jignesh Mevani उपस्थित थे

Kanhaiya Kumar और गुजरात से निर्दलीय विधायक Jignesh Mevani आज कांग्रेस में शामिल हो गए हैं. इनके कांग्रेस में शामिल होने को लेकर कई दिनों से अटकलें लगाई जा रही थी.

अब देखना यह है कि कन्हैया कुमार के कांग्रेस में शामिल होने से कांग्रेस को बिहार में  फायदा होता है  या नुकसान, क्योंकि कन्हैया कुमार और तेजस्वी यादव के बीच कैसे रिश्ते हैं ये तो जगजाहिर है.

जब कन्हैया कुमार लोक सभा चुनाव लड़ रहे थे तो उनके खिलाफ तेजस्वी यादव की पार्टी आरजेडी  ने तनवीर हसन को बेगूसराय से खड़ा किया था. मालूम हो कि कन्हैया कुमार बेगूसराय सीट से चुनाव हार गए थे. बेगूसराय सीट से बीजेपी के प्रत्याशी और भाजपा के फायर ब्रांड नेता गिरिराज सिंह चुनाव जीते थे.

कन्हैया कुमार एक प्रखर और मुखर वक्ता हैं इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता, लेकिन राजनीति में प्रसिद्ध होने से पहले सिद्ध होना जरूरी होता है.

कन्हैया कुमार युवा चेहरा है लेकिन साथ ही उन पर कथित रूप से राष्ट्र विरोधी नारे लगाने वालों का साथ देने का एक ठप्पा भी लगा है. जिसको लेकर BJP हमेशा उन्हें घेरती रहती है.

आज भी कन्हैया कुमार के कांग्रेस में शामिल होने को लेकर भाजपा नेता और बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संदीप पात्रा ने कांग्रेस और कन्हैया कुमार पर एक बार फिर से टुकड़े-टुकड़े  कहकर जोरदार हमला किया. गौरतलब है कि कन्हैया कुमार पर 2016 में जेएनयू में राष्ट्र विरोधी नारे लगाने के आरोप लगे हैं.

चित्र सोशल मीडिया: कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवानी कांग्रेस की सदस्यता लेते हुए
चित्र सोशल मीडिया: कन्हैया कुमार कांग्रेस की सदस्यता लेते हुए साथ में जिग्नेश मेवानी भी उपस्थित

मालूम हो कि आज कन्हैया के साथ-साथ गुजरात विधानसभा के निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवानी भी कांग्रेस में शामिल हो गए. जिग्नेश मेवानी भी एक प्रखर वक्ता हैं, साथ ही दलित समुदाय से आते हैं. यहां यह बताना जरूरी है कि जिग्नेश मेवानी  ने कांग्रेस की विधिवत सदस्यता नहीं ली है क्योंकि वह निर्दलीय विधायक हैं.

जिग्नेश मेवानी ने कहा है कि वो अभी कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण तो नहीं कर रहे हैं लेकिन वो कांग्रेस पार्टी के साथ खड़े हैं और आने वाले भविष्य में कांग्रेस के सिंबल पर ही चुनाव लड़ेंगे.

बीजेपी के आरोपों को गुजरात कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल(Hardik Patel) ने बेबुनियाद बताया है. हार्दिक पटेल ने कहा है कांग्रेस में युवाओं की जरूरत है और कन्हैया एवं जिग्नेश के कांग्रेस में शामिल होने से कांग्रेस की ताकत बढ़ेगी. कन्हैया के कांग्रेस में शामिल होने पर कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कन्हैया कुमार को अभिव्यक्ति की आजादी के लिए लड़ने वाला योद्धा बताया है.

देश