Johnson's Baby Powder License Cancelled

Johnson’s Baby Powder License Cancelled By FDA: Johnson’s Baby Powder का लाइसेंस हुआ रद्द FDA की जांच में नमूने हुए फेल

Johnson’s Baby Powder License Cancelled By FDA: बच्चों के Johnson’s Baby Powder का अब नहीं होगा उत्पादन FDA द्वारा उठाया गया सख्त कदम, जांच में नमूने हुए फेल, मार्केट से सभी प्रोडक्ट( Johnson’s Products recall) वापस लेने के भी निर्देश जारी…

Big News Johnson’s Baby Powder: घर-घर में अपनी पहचान बनाने वाली कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन मुश्किलों में घिर आई है. कंपनी द्वारा निर्मित Johnson’s Baby Powder के निर्माण को FDA द्वारा बंद किए जाने का फरमान जारी कर दिया गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि जॉनसन बेबी पाउडर के नमूने जांच में फेल हो गए.

फूड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया(FDA) द्वारा जारी निर्देश में यह कहा गया है कि जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर के जो नमूने लिए गए थे वह जांच में खरे नहीं उतरे. साथ ही यह बच्चों की स्किन के लिए उचित नहीं है. FDA जांच में जो खामी पाई गई उसकी पुष्टि कोलकाता स्थित सेंट्रल लैबोरेट्री ने भी कर दी है. यहां जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी द्वारा पुनः जांच के लिए सैंपल को भेजा गया था. सेंट्रल ड्रग लैबोरेट्री कोलकाता के डायरेक्टर ने भी एफडीए की जांच पर मुहर लगा दी है.

Johnson’s Baby Powder के उत्पादन को बंद करने का FDA  का पत्र:

बताते चलें कि जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी द्वारा निर्मित पाउडर पहले से ही कई देशों में प्रतिबंधित हैं क्योंकि कई ऐसी रिपोर्ट आई हैं जिसमें यह साबित हुआ है कि Johnson’s Baby Powder में कैंसर उत्पन्न करने वाले कारक हैं. छोटे बच्चों के लिए इस पाउडर को खतरनाक बताया गया है.

वहीं  15 सितंबर के आदेश में FDA ने यह साफ कहा है कि कंपनी अब Johnson’s Baby Powder  का उत्पादन नहीं कर पाएगी. साथ ही जो भी प्रोडक्ट मार्केट में बेचे गए हैं कंपनी को उन्हें वापस लेना होगा. कंपनी के लिए यह एक बुरी खबर है क्योंकि भारत के बड़े शहरों में ही नहीं बल्कि गांव और कस्बों में भी जॉनसन बेबी पाउडर की एक अलग पहचान है.इस लिहाज से भारत  Johnson’s Baby Powder का एक बडा बाजार है और उत्पादन बंद होने से कंपनी को काफी आर्थिक नुकसान होगा.