Hyundai

Hyundai कार निर्माता कंपनी का पाकिस्तानी प्रेम, भारतीयों ने जमकर किया विरोध

Hyundai भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी के पाकिस्तानी प्रेम के कारण भारतीयों ने कहा #BycottHyundai जानिए क्या है पूरा मामला

हुंडई(Hyundai) भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है. साल 2021 में इस कंपनी ने रिकॉर्ड तोड़ बिक्री की है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो साल 2021 में दक्षिण कोरियाई कंपनी हुंडई ने 6 लाख से भी अधिक कारों का कारोबार किया था.

हुंडई(Hyundai) कंपनी का भारत में व्यापार और कारोबार कितना बड़ा है इसका पता इस बात से भी चलता है कि इस कंपनी की भारतीय बाजार में 16% से भी अधिक हिस्सेदारी के साथ छह अरब डॉलर का व्यापार है.

कंपनी के व्यापारिक आंकड़ों को इसलिए बताना जरूरी है क्योंकि इसी वजह से हुंडई(Hyundai) कंपनी भारतीय लोगों के निशाने पर आ गई है.

दरअसल दक्षिण कोरियाई कंपनी हुंडई(South Korean Company Hyundai) ने सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के समर्थन में एक ऐसा पोस्ट लिखा जिसके कारण भारतीय लोगों का गुस्सा कंपनी और उसके कारोबार पर फूट पड़ा.

लोग कहने लगे कि कंपनी मुनाफा तो भारत से कमाती है लेकिन सपोर्ट पाकिस्तान का कर रही है. लोगों ने कहा इस कंपनी को हम भारतीय घुटने टेकने पर मजबूर कर देंगे.

मालूम हो कि 5 फरवरी को पाकिस्तान कश्मीर एकजुटता दिवस के रूप में मनाता है और इसी दिवस को सपोर्ट करते हुए कार निर्माता कंपनी हुंडई ने संदेश लिखे थे. यह संदेश हुंडई कंपनी की पाकिस्तान युनिट ने लिखा था.

FK6UL2WVEAAdYJ5

हुंडई कंपनी की पाकिस्तान यूनिट ने कश्मीर एकजुटता दिवस पर अपने संदेश में लिखा था..

अपने कश्मीरी भाइयों के बलिदान को याद करें और उनके समर्थन में खड़े हों क्योंकि वह आजादी के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं.

यह संदेश हुंडई द्वारा पाकिस्तान के सपोर्ट और कश्मीर की आजादी पर लिखे पोस्ट का हिंदी अनुवाद है. मूल संदेश अंग्रेजी में था जिसे की भारी विरोध के बाद अब हटा लिया गया है.