Hijab Controversy

Hijab Controversy Karnataka: कर्नाटक में हिजाब(Hijab) को लेकर विवाद गहराया स्कूल कॉलेजों को 3 दिन तक बंद करने का सरकारी फरमान

Hijab Controversy Karnataka: कर्नाटक में हिजाब विवाद (Hijab Controversy) कम होने का नाम नहीं ले रहा है बढ़ते हंगामे को देख सभी स्कूल कॉलेज 3 दिन तक बंद, हाई कोर्ट में सुनवाई जारी

कर्नाटका का अजीबोगरीब हिजाब विवाद (Hijab Controversy) अब गहराता जा रहा है. जहां मुस्लिम लड़कियां इस मामले में झुकने को तैयार नहीं तो वहीं हिंदू धर्म से संबंध रखने वाले कुछ छात्र भी विरोध प्रदर्शन पर उतारू हो गए हैं.

आज विवाद इतना गहराया की सरकार को 3 दिनों तक सभी स्कूल कॉलेजों को बंद करने के निर्देश जारी करने पड़े. मामला बेहद गंभीर होता जा रहा है आज इस मामले से कथित तौर से संबंधित सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हुआ.

इस वीडियो में या दिखाया जा रहा है कि एक लड़की जो कि हिजाब(Hijab) पहने हुए है वह आगे आगे चल रही है और पीछे से भगवा झंडे उठाए हुए कुछ लड़कों का समूह जय श्री राम का नारा लगाते हुए उस लड़की को चारों तरफ से घेर लेता है.

इस वीडियो के आने के बाद सोशल मीडिया पर धार्मिक सहिष्णुता और सेकुलरिज्म को लेकर फिर से बहस छिड़ गई है.

जहां कुछ लोग शैक्षणिक संस्थानों में धार्मिक मुद्दों को हावी नहीं होने देने को लेकर पैरवी कर रहे हैं तो वहीं कुछ लोग इसे धार्मिक भावना को भड़काने वाला कह रहे हैं.

मालूम हो कि बीते कुछ दिनों से कर्नाटक में शैक्षणिक संस्थानों में लड़कियों के पहनावे को लेकर विवाद छिड़ गया है विवाद की मुख्य वजह है मुस्लिम लड़कियों का हिजाब पहनकर स्कूल कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में जाना.

इस विवाद को लेकर अब मामला हाईकोर्ट तक पहुंच गया है. हाईकोर्ट में जस्टिस कृष्णा दीक्षित ने इस मामले को लेकर बेहद सख्त टिप्पणी की है.

जस्टिस  दीक्षित ने कहा है हम कानून के मुताबिक चलेंगे, हम किसी की भावनाओं और जुनून से नहीं चलेंगे. उन्होंने आगे कहा कि हम संविधान का अनुसरण करेंगे और संविधान ही हमारे लिए सब कुछ है.

मालूम हो कि हिजाब मामले की सुनवाई को कल तक के लिए टाल दिया गया है. कल फिर से दोपहर 2:30 बजे इस मामले पर सुनवाई होगी.

बताते चलें कि आज सुनवाई के दौरान कोर्ट में कुरान  को भी मंगाया गया साथ ही जस्टिस कृष्णा दीक्षित ने  केस में लड़कियों की तरफ से पैरवी कर रहे एडवोकेट देवेंद्र कामत से सवाल भी किया.

जस्टिस कृष्णा दीक्षित ने कहा कि आप ही बताएं कि कुरान के किस हिस्से को इस संदर्भ में देखा जाना चाहिए. इस पर वकील देवेंद्र कामत ने कुरान की दो आयतों का जिक्र किया. वह दो आयते हैं 24.31 एक और 24.3 3.

देवेंद्र कामत ने अदालत से कहा कि इन दोनों ही आयतों में सिर को ढकने के बारे में कहा गया है. इन आयतों में कहा गया है कि सिर को ढकना एक आवश्यक धार्मिक कार्य है.

वहीं हिजाब विवाद (Hijab Controversy) को लेकर कर्नाटक में कुछ उपद्रवी तत्व तिरंगे झंडे फहराने की जगह पर धार्मिक झंडों को फहराकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. कर्नाटक में कई जगहों से यह सूचना आई है कि वहां पत्थरबाजी की घटना भी हुई है. कर्नाटक में कई जगहों पर एहतियातन पुलिस ने धारा 144 लागू कर दिया है.