Guwahati Bikaner Train Accident Updates

Guwahati Bikaner Train Accident Live Updates: बीकानेर एक्सप्रेस की एक दो नहीं बल्कि 12 डब्बे उतरे थे पटरी से अभी तक 4 लोगों की मौत की पुष्टि, घटनास्थल पर हर तरफ चीख-पुकार

Guwahati Bikaner Train Accident Live Updates: गुवाहाटी बीकानेर एक्सप्रेस दुर्घटना, रेलवे ने किया Helpline Number जारी ट्रेन के 12 डब्बे  उतरे थे पटरी से अब तक चार लोगों की मौत की पुष्टि

बीकानेर से पटना के रास्ते गुवाहाटी को जाने वाली बीकानेर गुवाहाटी एक्सप्रेस आज शाम एक बड़ी दुर्घटना की शिकार हो गई.

FI ubC0acAQYBgl

विश्वस्त सूत्रों के हवाले से यह बात सामने आई है कि इस घटना में मरने वालों की संख्या 4 से अधिक है लेकिन सरकारी आंकड़ों के हिसाब से अभी तक 4 लोगों की मौत की ही पुष्टि हुई है.

यह दुर्घटना इतना जबरदस्त था कि ट्रेन एक झटके के साथ रुकी और चारों तरफ चीख-पुकार मच गई. लोगों को कुछ देर तक तो यह पता ही नहीं चला कि हुआ क्या है लेकिन जब तक वह जान पाते क्या हुआ है तब तक एक बड़ा हादसा हो चुका था.

FI uX 0akAA71GS

मालूम हो कि गुवाहाटी बीकानेर एक्सप्रेस मंगलवार को 1:45  बजे के करीब बीकानेर से गुवाहाटी के लिए रवाना हुई थी. इस गाड़ी में राजस्थान से सवार होने वाले यात्रियों की संख्या 872 बताई जा रही है वहीं पटना से 102 यात्रियों के सवार होने की बात कही जा रही है.

राजस्थान से सवार हुए लोगों में सबसे ज्यादा 564 यात्री इस ट्रेन में जयपुर से चढ़े थे जबकि 308 यात्री बीकानेर से इस ट्रेन में सवार हुए थे.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जब बीकानेर गुवाहाटी एक्सप्रेस न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से खुली तो बस कुछ ही देर बाद इसमें एक जोरदार धमाका हुआ और ट्रेन की 12 बोगियां पटरी से नीचे उतर गई.

ट्रेन एक्सीडेंट इतना भयावह था कि ट्रेन के डब्बे को काटकर उसमें फंसे यात्रियों को बाहर निकाला ज रहा है. यहां एक बात बता दें कि जो 308 यात्री बीकानेर से ट्रेन में चढ़े थे उनमें से 191 यात्री ही ट्रेन में हादसे वक्त सवार थे क्योंकि 117 यात्री ट्रेन से पहले ही उतर गए थे.

रेलवे विभाग ने इस दुर्घटना संबंधी जानकारी के लिए Helpline number जारी किए हैं

पटना जंक्शन के लिए 9341506016 वहीं दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के लिए हेल्पलाइन नंबर है 7388898100, इस दुर्घटना संबंधित जानकारी सोनपुर से भी ली जा सकती है वहां का हेल्पलाइन नंबर है 9771429999 वहीं दानापुर के लिए हेल्पलाइन नंबर है 775970004

सरकार ने मृतकों एवं इस दुर्घटना में घायल हुए लोगों के लिए सहायता राशि की घोषणा कर दी है रेलवे के अनुसार जिन लोगों की मौत हुई है उनके परिजनों को ₹500000 की राशि दी जाएगी वहीं जो लोग  घायल हुए हैं उनको 25000-25000 हजार की राशि दी जाएगी.

बचाव और राहत कार्य तेजी से किया जा रहा है. घायलों को अविलंब अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी इस घटना को बेहद ही दुखद बताया और उन्होंने कहा है कि सरकार हर संभव मदद के लिए तैयार है.

वहीं रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव भी घटनास्थल  का जायजा लेने के लिए निकल रहे हैं. उन्होंने कहा है कि न्यू जलपाईगुड़ी के आगे ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हुई है. बचाव कार्य शुरू किया जा चुका है और मैं भी दुर्घटना स्थल के लिए निकल रहा हूं.

वहीं ट्रेन के 12 डिब्बे डीरेल हुए हैं इस संबंध में DG NDRF ने मीडिया को जानकारी दी है. डीजी एनडीआरफ अतुल अग्रवाल ने बतलाया है की ट्रेन की 12 कोच पटरी से नीचे उतरे हैं, साथ ही 4 लोगों की मृत्यु भी हुई है और 50 से अधिक लोग घायल भी हुए हैं.घायलों को अस्पताल पहुंचा दिया गया है.

वही इस दुर्घटना में राहत बचाव कार्य के लिए बीएसएफ ने भी मोर्चा संभाल लिया है 200 से अधिक बीएसएफ के जवान इस राहत बचाव कार्य में शामिल हो चुके हैं.

इस संबंध में पश्चिम बंगाल के IG डीपी सिंह का कहना है कि घायलों की वास्तविक संख्या का आकलन अभी मुश्किल है. जब तक राहत कार्य, बचाव कार्य पूर्ण रूप से पूरा नहीं हो जाता तब तक असल संख्या को बता पाना बेहद ही मुश्किल है .

Subscribe The Bharat Bandhu For more Live Updates..