fortis max apollo vaccination

FORTIS, MAX और APOLLO देश के 3 बड़े प्राइवेट हॉस्पिटल ग्रुप आज से 18 से 44 वर्ष के लोगों को देंगे COVID-19 VACCINE वहीं बिहार एमपी झारखंड समेत 15 राज्यों में वैक्सीन की कमी से टला 1 मई का टीकाकरण अभियान

आज 1 मई से भारत में पहली बार 18+ यानी 18 से 44 वर्ष के लोगों को covid-19 से सुरक्षा के लिए vaccine दी जाएगी. जिसके लिए तैयारियां चल रही हैं. इस अभियान में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 28 अप्रैल को ही Co-WIN Portal पर शुरू कर दी गई थी. लेकिन वैक्सीन की उपलब्धता नहीं होने के कारण कई राज्य आज 1 मई से शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान में भाग नहीं लेंगे.

वहीं देश के तीन अग्रणी हॉस्पिटल चेन फोर्टिस (FORTIS) मैक्स (MAX) और अपोलो (APOLLO) आज से 18 से 44 वर्ष के लोगों को वैक्सीन देने की तैयारी में है.अपोलो हॉस्पिटल ने  भारत में उपलब्ध दोनों VACCINE भारत बायोटेक की COVAXIN और सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की COVISHIELD को उपलब्ध कराने की बात की है.

अपोलो में एडमिनिस्ट्रेटिव चार्ज के रूप में प्रति व्यक्ति प्रति डोज ₹200 लिए जाएंगे, FORTIS कोवैक्सीन को 1250 में देगा. मैक्स हॉस्पिटल ने अभी तक दामों को लेकर कुछ नहीं बताया है.

मालूम हो कि वैक्सीन कंपनियों ने प्राइवेट अस्पतालों के लिए पिछले दिनों वैक्सीन के मूल्यों की घोषणा की थी जिसमें भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन के लिए ₹1200 और सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने COVIDSHIELD के लिए ₹600 तय किया था.

कोरोना के नए मरिजों के मामलों में टूटे सारे रिकॉर्ड 

COVID-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या रोज़ नये रिकॉर्ड बना रही है.आज बीते 24 घंटे में 4 लाख से अधिक नये कोरोनाकोरोना  संक्रमित पाये गये हैं वहीं करीब 3 लाख लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त भी हो गये हैं.

वर्तमान में सक्रिय मरीजों की संख्या यानी जिनका अभी इलाज चल रहा है 32 लाख 63 हजार 966 है.देश की राजधानी दिल्ली की हालत अब भी चिंताजनक बनी हुयी है.

बीते 24 घंटे में दिल्ली में 27 हजार से भी अधिक नये संक्रमितों की पहचान हुयी है. वहीं 375 लोगों की मौत हो गयी. महाराष्ट्र जिसकी हालत भारत में संक्रमण के मामले में सबसे ज्यादा खराब थी अब धीरे-धीरे सुधार की और है आज महाराष्ट्र में एक बार फिर से नए संक्रमित मामलों से अधिक corona को मात देने वाले लोगों की संख्या दर्ज की गई है.

आज महाराष्ट्र में 62 हजार 919 नए संक्रमित पाए गए. जबकि 69 हजार 710 लोगों ने corona को मात दे दिया. वहीं मौतों की संख्या में कोई कमी नजर नहीं आ रही है और यही सबसे बड़ा चिंता का कारण है.

आज बीते 24 घंटे में महाराष्ट्र में रिकॉर्ड 828 लोगों की मौत हुई है. वही पॉजिटिविटी रेट के मामले में MUMBAI की स्थिति सुधरने लगी है.यहां अब धीरे-धीरे कोविड-19 अस्पतालों में बिस्तरें खाली होने लगी हैं.

45 दिनों में ऐसा पहली बार हुआ है कि मुंबई में पॉजिटिविटी रेट 10 से कम 9.94 पर आ गया है. BMC के अनुसार 43525 corona टेस्ट किए गए जिसमें 4328 संक्रमित पाए गए.

पॉजिटिविटी रेट से संक्रमण का सही आकलन तभी हो सकता है जब टेस्टिंग को बड़े पैमाने पर किया जाए क्योंकि पॉजिटिविटी रेट बतलाता है कि कुल टेस्ट में पॉजिटिव मामलों का प्रतिशत कितना था. वैसे BMC द्वारा दिए गए आंकड़े एक बड़ी संख्या को दिखाते हैं.

चुनावी राज्यों की बात करें तो यानी जिन राज्यों में अभी विधानसभा चुनाव संपन्न हुए हैं उनमें बंगाल में 17411 तमिलनाडु में 18693 असम में 3197 केरल में 37199 और पुदुचेरी में 1195 नए संक्रमित पाए गए हैं.

वहीं भाजपा शासित उत्तर प्रदेश की भी स्थिति दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही है. उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में 34372 नए संक्रमित पाए गए साथ ही 332 लोगों ने इस महामारी के आगे घुटने टेक दिए. एक अच्छी बात यह रही कि बीते 24 घंटे में 32494 लोगों ने इस बीमारी को मात दे दी है.

UP से एक और अच्छी खबर है अब यहां CORONA मरीजों को परेशानियों का कम सामना करना पड़ेगा. सरकार ने अपने एक निर्णय को वापस ले लिया है जिसमें पहले किसी कोरोना संक्रमित को प्राइवेट या सरकारी अस्पताल में एडमिट होने के लिए CMO के लेटर की आवश्यकता होती थी.

वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जो कि पिछले हफ्ते corona संक्रमित पाए गए थे, उनकी covid रिपोर्ट नेगेटिव आई है. उन्होंने इसके लिए स्वास्थ्य कर्मियों और अपने सहयोगियों को धन्यवाद दिया है.

आज एक अप्रत्याशित घटना ने मीडिया जगत को झकझोर के रख दिया. Aaaj Tak न्यूज़ चैनल के एंकर रोहित सरदाना (ROHIT SARDANA) की मौत हृदय गति रुकने से हो गई.

रोहित सरदाना आज तक के मशहूर शो दंगल के एंकर के रूप में खूब चर्चित हुए थे. मालूम हो कि रोहित सरदाना कोरोना संक्रमित (COVID POSITIVE) भी पाए गए थे. प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने उनकी मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया है.

SOCIAL MEDIA पर उठने वाली हर आवाज़ झूठी नहीं होती, शिकायतों को दबाएं नहीं, हम तक पहुंचने दें: केंद्र सरकार को SUPREME COURT की नसीहत

 

COVID-19: कोरोना से देश की हालत गंंभीर, अब VVIP भी इसकी ज़द में…भूलोक तो भूलोक देवलोक में भी इसकी चर्चा ???

 

स्वाभिमान अभिमान जब हो जाता है