COVID-19 से अत्यधिक प्रभावित Maharashtra को LOCKDOWN से राहत मिल सकती है, UNLOCK करने के लिए Blue Print तैयार, COVID-19 की गंभीरता को देखते हुए 5 फेज में हटायी जा सकती हैं पाबंदियां

Share

COVID-19 से बुरी तरह प्रभावित हुए Maharashtra को LOCKDOWN राहत मिलने के आसार, UNLOCK करने के लिए Blue Print तैयार, COVID-19 की गंभीरता को देखते हुए 5 फेज में हटायी जा सकती हैं पाबंदियां

Covid-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए महाराष्ट्र की स्थिति अब सुधरने लगी है. रोज आने वाले नए संक्रमितों की संख्या में कमी दर्ज की जा रही है.

साथ ही मरने वालों की संख्या भी अब धीरे-धीरे घटती जा रही है.

इन सुधारों को देखते हुए मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उद्धव ठाकरे की सरकार ने महाराष्ट्र से LOCKDOWN को धीरे धीरे समाप्त करने का प्लान तैयार कर लिया है.

अचानक से लॉकडाउन समाप्त करना CORONA को पुनः आमंत्रण देने जैसा होगा. इसलिए महाराष्ट्र को unlock करने की प्रक्रिया 5 चरणों में हो सकती है.

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि महाराष्ट्र सरकार महाराष्ट्र को अनलॉक करने के लिए जो गाइडलाइन जारी करने वाली है उसमें उन्हीं  जिलों को शामिल किया जाएगा जहां की पॉजिटिविटी 5% या उससे कम है. सूत्रों के हवाले से यह जानकारी मिली है कि इन जिलों में सभी गतिविधियों की इजाजत दी जा सकती है.

यहां तक कि वहां सिनेमा हॉल भी खोले जा सकते हैं. नई गाइडलाइन में एक बात और भी शामिल किए जाने की चर्चा है.जिन जिलों को सबसे पहले अनलॉक किया जाएगा उन जिलों के अस्पतालों में 25% बेड खाली होनी चाहिए.

कांग्रेस कोटे से मंत्री ने मुख्यमंत्री से मीटिंग के बाद जो बातें मीडिया से कहीं जिसे की बाद में खारिज कर दिया गया वह बातें इस प्रकार हैं.

मंत्री ने कहा था प्रथम चरण में शुक्रवार को नाशिक ठाणे नांदेड़ जलगांव समेत 18 जिलों को अनलॉक किया जाएगा.

इन जिलों को level 5 के अंतर्गत रखा गया है. यानी यहां संक्रमण अब नियंत्रण में है.

महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र में जिलों को पांच कैटेगरी में बांट दिया है. लेवल 1 से लेकर लेवल 4 तक के जिलों में अभी पाबंदियों से छूट नहीं मिलेगी.

ऐसा इसलिए क्योंकि एक से 4 तक के कैटेगरी वाले जिलों में संक्रमण की दर 5% से ज्यादा है.

वहीं आर्थिक राजधानी MUMBAI के लिए अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है. इस पर कोई भी फैसला आने वाले 15 जून को लिया जाएगा.

मंत्री के इस बयान के बाद सरकार ने विज्ञप्ति जारी कर अभी अनलॉक से संबंधित किसी भी घोषणा से इनकार किया है.

अब देखना यह है कि महाराष्ट्र में आखिर अनलॉक की प्रक्रिया कैसे शुरू होती है और उसे कैसे लागू किया जाता है.

हो सकता है लॉक डाउन खोलने की घोषणा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे स्वयं आकर करें. लेकिन अभी सरकार की तरफ से किसी प्रकार की कोई घोषणा नहीं की गई है.

covid-19 live updates..

Scroll to Top