gdm5

CORONA पर PM मोदी की हाई लेवल मीटिंग, ELECTION COMMISSION की ममता दीदी को नसीहत, IPL के 14वें सीजन पर भी दिखने लगा कोरोना का असर

Morning News updates में हम लेकर आते हैं उन सभी खबरों को संक्षिप्त रूप में जो बनती हैं दिनभर की सुर्खियां..

C0RONA UPDATES

Corona पर हाई लेवल मीटिंग में प्रधानमंत्री ने फिर से ट्रिपल T पर दिया जोर

देश में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए रविवार को प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई गई थी.जिसमें प्रधानमंत्री ने फिर से ट्रिपल टी का ककहरा याद दिलाया और जोर देते हुए कहा कि अगर कोरोनावायरस को दूर भगाना है तो टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रीटमेंट को युद्ध स्तर पर अपनाने की जरूरत है साथ ही उन्होंने राज्य सरकारों को भी जागरूकता और सख्ती के बीच सामंजस्य बनाने को कहा है. वहीं कोरोना के विकराल विस्तार को देखते हुए राज्य सरकारों ने भी एक बार फिर से सख्ती शुरू कर दी है.जिसमें स्कूल में छात्रों के आने से लेकर कंटेनमेंट जोन और बाजारों के लिए सख्त s.o.p. जारी की गई है.दिल्ली में अब छात्रों को फिर से ऑनलाइन पढ़ाई करनी होगी वही यूपी में अप्रैल मध्य तक ऑनलाइन पढ़ाई होगी स्कूल बंद रहेंगे. महाराष्ट्र में रात्रि कर्फ्यू को सुबह 7:00 बजे तक कर दिया गया है और दिन में धारा 144 लागू कर दी गई है.

नए मरीजों के मामले में भारत विश्व में नंबर 1 पर आ गया है भारत में रविवार को अभी तक का सबसे बड़ा कोरोनावायरस विष्फोट हुआ है एक दिन में एक लाख से भी अधिक मामले आए.इससे पहले सितंबर 2020 में 97570 मामले आए थे.

देश में 8 राज्यों की स्थिति कोरोना मामले में सबसे ज्यादा चिंताजनक बनी हुई है जिसमें महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, तमिल नाडु, छत्तीसगढ़ और गुजरात शामिल हैं. इन 8 राज्यों से ही 80% मामले आए हैं.

POLITICS (BENGAL ELECTION UPDATES)

Election Commission ने खारिज किया ममता का दावा और दीदी को दी नसीहत

नंदीग्राम में वोटिंग के दौरान ममता बनर्जी ने एक पोलिंग स्टेशन पर कथित रूप से हिंसा और बाहरी लोगों द्वारा कब्जा किए जाने से संबंधित शिकायत पिछले 1 अप्रैल को चुनाव आयोग से की थी.

ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग पर निशाना साधते हुए कहा था कि चुनाव आयोग अपनी जिम्मेदारी सही तरीके से नहीं निभा रहा है और भी कई गंभीर आरोप ममता द्वारा चुनाव आयोग पर लगाए गए थे.

हिंसा और बूथ कब्ज़ा से इतर ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग पर यह भी आरोप लगाया कि चुनाव आयोग ममता के पत्रों का जवाब नहीं देता. इन गंभीर आरोपों के बाद चुनाव आयोग ने भी अपने तेवर कड़े करते हुए ममता के आरोप भरे पत्र का जवाब बिंदुवार दिया है.

इस जवाब में आयोग ने ममता बनर्जी को ही कटघरे में खड़ा कर दिया.चुनाव आयोग ने लिखा ममता बनर्जी द्वारा लगाए गए आरोप तथ्यहीन हैं और इसके कोई भी साक्ष्य नहीं हैं. एक प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में सिर्फ मीडिया कवरेज पाने के लिए यह तरीका नैतिक रूप से और संवैधानिक रूप से सही नहीं है.ममता के सभी आरोपों को खारिज करते हुए चुनाव आयोग ने लिखा पर्यवेक्षकों ने अनुसंधान में पाया है कि ममता बनर्जी ने पत्र में जो आरोप लगाए हैं वह पूरी तरह से भ्रामक और आधारहीन हैं. मालूम हो कि बंगाल में 294 सीटों के लिए 8 चरणों में मतदान हो रहे हैं. यहां मुख्य मुकाबला मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और प्रधानमंत्री मोदी के बीच है.ऐसा इसलिए क्योंकि टीएमसी को सिर्फ और सिर्फ ममता का सहारा है वहीं बीजेपी प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर चुनाव लड़ रही है.

SPORTS NEWS UPDATES

IPL 2021 के शुरू होने में अब कुछ ही दिन रह गये हैं लेकिन देश में बढते कोरोना मामलों का असर आईपीएल  के 14वें सीजन पर भी दिखने लगा है जहॉं दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ी अक्षर पटेल  कोरोना संक्रमित पाए गये वहीं अब रॉएल चैलेंजर बैंगलोर के ओपनर बल्लेबाज़ देवदत्त पडीक्ल्ल भी कोरोना संक्रमित हो गये हैं.

अक्षर पटेल को Isolation में रखा गया है और दिल्ली कैपिटल्स की मेडिकल टीम उनसे लगातार सम्पर्क में है, दिल्ली कैपिटल्स ने ऑफिसियल ट्विटर हैंडल से यह जानकारी दी. पिछले साल आईपीएल 2020 में पडीक्कल ने RCB की तरफ से शानदार प्रदर्शन करते हुए 15 मैचों में अपनी टीम केलिए सबसे ज्यादा 473 रन बनाए थे. 

आईपीएल से पहले पडीक्कल के घरेलू प्रदर्शन पर एक नज़र डालें तो वो बेहतरीन फॉर्म में दिखे हैं. सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के 6 मैचों में जहॉं 218 रन बनाये  वहीं विजय हजारे ट्रॉफी के 7 मैचों में 737 रन बना डाले. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल (SOP) को देखें तो अक्षर पटेल, देवदत्त पडीक्कल और अन्य खिलाड़ी जो कोरोना संक्रमित पाये जायेंगे उन्हें 10 दिनों तक Isolation में रहना होगा इस बीच डॉक्टरों की टीम लगातार उनके संपर्क में रहेगी, 9वें और 10वें दिन RT-PCR टेस्ट निगेटिव आने पर हीं खिलाड़ी वापस बायो-बबल में जा सकेंगे. पूरी तरह स्वस्थ होने पर खिलाड़ीयों के कार्डीयक स्क्रीनिंग के बाद हीं उन्हें टीम ऐक्टिविटी में शामिल किया जायेगा, ऐसे में अभी दोनों ही खिलाड़ीयों के कुछ मैचों में नहीं खेल पाने की सम्भावना है. वहीं नितीश राणा पुरी तराह स्वस्थ हो कर अपनी टीम में शामिल हो गये हैं.