Amarnath Tragedy

Amarnath Tragedy Video Viral: अमरनाथ यात्रा के दौरान बादल फटने से मौत का तांडव लेकिन यात्रियों के हौसले नहीं हुए कम

Share

Amarnath Tragedy Video Viral: अमरनाथ यात्रा के दौरान बादल फटने से आई तबाही से अब तक 15 लोगों की मौत 45 लापता लेकिन यात्रियों के हौसले बुलंद नया जत्था बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए रवाना

अमरनाथ यात्रियों के लिए शुक्रवार की शाम एक आफत बनकर आई, जिसमें अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने(Amarnath Cloud Burst)) से भारी तबाही मची. इस घटना में अभी तक 15 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. वहीं 45 लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं. सेना युद्ध स्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन(Rescue in Amarnath) कर रही है.

rescue द भारत बंधु

यह हादसा(Amarnath Tragedy) बड़ा ही भयावह था लेकिन इस हादसे के बाद भी अमरनाथ यात्रा पर गए श्रद्धालुओं के हौसलों में कोई कमी नहीं आई है और उनका नया जत्था फिर से बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए रवाना हो गया और यह नया जत्था अमरनाथ गुफा के लिए शुक्रवार देर रात ही निकल गया था. जत्था बालटाल और पहलगाम शिविरों के लिए रवाना हुआ है.

बताते चलें कि बादल फटने की घटना को देखते हुए रेस्क्यू ऑपरेशन को युद्ध स्तर पर शुरु कर दिया गया है साथ ही पहलगाम से आगे की यात्रा पर फिलहाल रोक लगा दी गई है. यात्री फिलहाल पहलगाम तक जा रहे हैं जहां वे शिविरों में रुकेंगे. मालूम हो कि पिछले 2 सालों से अमरनाथ यात्रा कोरोना के कारण रोक दी गई थी.

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो शुक्रवार शाम 5:30 बजे के करीब अमरनाथ गुफा(Amarnath Cave) के पास बादल फटा था. जिस समय यह घटना हुई उस समय अमरनाथ गुफा के पास करीब 15,000 यात्री मौजूद थे. अभी तक की सूचनाओं के अनुसार 15 लोगों की मौत हो चुकी है जिसमें कि 3 महिलाएं भी शामिल हैं.

ITBP अमरनाथ यात्रियों की मदद करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है. आईटीबीपी ने लगभग 15000 श्रद्धालुओं को अमरनाथ गुफा के नजदीक पंचतरणी के पास सुरक्षित रूप से पहुंचा दिया है.

बताते चले कि बादल फटने(Cloud Burst) का अर्थ  होता हैभारी वर्षा के कारण पहाड़ों से बहुत ही तेज बहाव के साथ पानी और बड़े-बड़े पत्थरों का नीचे की ओर गिरना. इससे बहुत ही कम समय में ही भारी तबाही मचती है और इन क्षेत्रों में ऐसी घटनाएं बड़ी ही सामान्य हैं.

Subscribe The Bharat Bandhu For Latest Updates of Amarnath Tragedy.. 

Scroll to Top