Panna Tiger Reserve Death of a tiger due to hanging

Panna Tiger Reserve Death of a tiger due to hanging: मध्यप्रदेश पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघ के फांसी पर लटकने का दुर्लभ मामला सब हैरान

Share

Panna Tiger Reserve Death of a tiger due to hanging: मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में एक युवा बाघ के फांसी पर लटकने का हैरतअंगेज मामला आया सामने.. बाघ की मौत के बाद उठ रहे हैंं सवाल.. देश में MP में सबसे अधिक है बाघों की संख्या

मध्य प्रदेश पन्ना में एक बाघ(Tiger) की मौत(Death) से सब हैरान है.ऐसा इसलिए क्योंकि शायद ये ऐसा पहला मामला होगा जब किसी बाघ की मौत फांसी पर लटने से हुई हो. पन्ना टाइगर रिजर्व(Panna Tiger Reserve)  क्षेत्र संचालक ने इस घटना की जानकारी देते हुए  बताया कि बाघ का शव(Death Body Of Tiger) एक पेड से तार द्वारा लटका हुआ मिला. क्षेत्र संचालक ने यह भी बतलाया की  मृतक युवा बाघ(Young Tiger) का शव बेहद ही खराब अवस्था में मिला है और शव से  बदबू भी आ रही थी.

मध्य्पप्रदेश में सबसे अधिक बाघ(Tiger): साल 2018 आई रिपोर्ट के अनुसार भारत में  सबसे अधिक बाघ मध्य प्रदेश(MP) में पाए गए हैं और अगर बाघों कि अनुमानित संख्या की बात करें तो यह 526 बताई गई है. लेकिन बीते कुछ माह से मध्यप्रदेश से लगातार बाघों की मौत के समाचार आ रहे है जो कि चिंता का विषय है. इस घटना से पहले बीते को 9 नवंबर 2022 को एक बाघिन की मौत संदिग्ध अवस्था हुई थी.

अभी तक इस मामले में किसी की गिरफ़्तारी नही हुई है और मामले की जांच चल रही है. अगर पोस्टमार्टम रिपोर्ट की बात करें तो उसमें बाघ के शरीर पर खरोंच मिले हैं. जिससे यह लगता है कि मौत से पहले बाघ की अन्य बाघों के साथ झडप हुई होगी. लेकिन बाघ पेड पर कैसे पहुंचा और फंदे से कैसे लट्का इन सवालोंंके जवाब अभी तक नहीं मिल पाये हैं. पोस्टमार्ट्म के बाद मृतक बाघ का अंतिम संस्कार कर दिया गया है.

 

 

Scroll to Top