Weekend Curfew in Delhi

Weekend Curfew in Delhi: दिल्ली में शनिवार और रविवार को सब कुछ बंद, वहीं Hospitals में 40% बेड रिजर्व रखने के निर्देश

Weekend Curfew in Delhi: दिल्ली में बढ़ते corona मामलों को देखते हुए Weekend Curfew लगाने की घोषणा कर दी गई है अब शनिवार और रविवार  दिल्ली पूरी तरह बंद रहेगी.

दिल्ली में corona के मामले बेहद तेजी से बढ़ते जा रहे हैं जिसे देखते हुए सरकार ने एहतियातन सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं.

दिल्ली के डिप्टी चीफ मिनिस्टर मनीष सिसोदिया ने बतलाया है कि अब दिल्ली में Weekend Curfew होगा. यानी शनिवार और रविवार को सब कुछ बंद रखा जाएगा.

लोगों में पहले से ही इस बात की चर्चा थी कि जिस प्रकार से दिल्ली में corona के मामले बढ़ते जा रहे हैं सरकार कुछ न कुछ इस पर जरूर निर्णय लेगी.

दिल्ली में अब red alert की  स्थिति:  Delhi में corona की  Positivity rate बढ़कर 8.7% पर पहुंच गया है जो कि खतरनाक स्थिति को दर्शाता है. मालूम हो कि 5% या इससे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट होने पर रेड अलर्ट की कैटेगरी मानी जाती है.

दिल्ली  सरकार ने यह भी फैसला किया है कि जरूरी सेवाओं के अलावे सभी सरकारी कर्मचारी  घर से काम करेंगे, वहीं प्राइवेट सेक्टर के लिए 50% क्षमता के साथ काम करने की छूट दी गई है.

ALSO READ:

Delhi में corona की रफ्तार दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है बीते 24 घंटे में आए 5 हजार से अधिक मामले CM Kejriwal को मास्क उतारकर चुनाव प्रचार पड़ा महंगा हुए Covid Positive

दिल्ली में बीते 24 घंटे में 5000 से भी अधिक corona के मामले दर्ज किए गए. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दिल्ली में मंगलवार को 5481 corona के मामले दर्ज किए गए. मंगलवार को सबसे बड़ी बात यह रही कि corona महामारी के कारण 3 व्यक्तियों की मौत भी हो गई.

दिल्ली वासियों को सरकार की तरफ से एक बड़ी राहत:  अब Metro और DTC बसें अपनी पूरी क्षमता के साथ चलेगी. मालूम हो कि सरकार ने बढ़ते corona मामलों को देखते हुए दिसंबर 2021 में ये फैसला लिया था कि मेट्रो और बसों को 50% क्षमता के साथ चलाया जाएगा.

dtc bus waiting old person and women

सरकार के इस फैसले से जिसमें यह कहा गया था कि मेट्रो और बसें 50% क्षमता के साथ चलेंगी  यात्रियों को काफी परेशानी होने लगी थी. जिस कारण कहीं-कहीं यात्रियों ने विरोध भी दर्ज कराया था.

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यह बतलाया कि बसों और मेट्रो में यात्री सेवा पूरी तरह से 100% क्षमता के साथ संचालित होंगी लेकिन  शर्त यह है कि सभी यात्रियों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा.

सिसोदिया ने बताया कि बस हो या फिर मेट्रो सभी पूरी क्षमता के साथ चलेंगी लेकिन बसों और मेट्रो में उन्हीं लोगों को एंट्री दी जाएगी जो कि मास्क लगाए हुए रहेंगे.

 Private Hospitals में 40% बेड  corona मरीजों के लिए रिजर्व : दिल्ली सरकार ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि दिल्ली के सभी प्राइवेट हॉस्पिटल जिनकी क्षमता 50 बेड से अधिक की है उन्हें अब 40% बेड  corona मरीजों के लिए रिजर्व रखना होगा. सरकार की इस घोषणा के बाद लोगों में यह चर्चा भी होने लगी है कि कहीं यह “Covid-19 third wave” की आहट तो नहीं.

दिल्ली में सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों भी corona का संक्रमण बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के 26 डॉक्टर corona पॉजिटिव पाए गए हैं तो वहीं ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेस यानी AIIMS के भी 50 डॉक्टर Covid  पॉजिटिव पाए गए हैं.

अगर इसी प्रकार से सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों में corona का संक्रमण फैलता रहा तो जल्द ही दिल्ली को डॉक्टरों का भी संकट झेलना पड़ सकता है, इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है.

दिल्ली में कोरोना के मामले मात्र पांच से छह दिनों में ही  3 सौ से बढ़ते बढ़ते 5 हजार से अधिक तक पहुंच गए.

मालूम हो कि दिल्ली में बीते 26 दिसंबर को 2 सौ 90 कोरोना के मरीज आए थे जबकि 4 जनवरी यानी मंगलवार को इनकी संख्या बढ़कर 5 हजार 48 तक पहुंच गई.

साथ ही दिल्ली में कोरोना के नए वैरिएंट Omicron  का खतरा भी तेजी से बढ़ता जा रहा है. जिसे देखते हुए भी सरकार सख्त कदम उठाने पर मजबूर हो चुकी है. मालूम हो कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी corona की चपेट में आ गए हैं . अरविंद केजरीवाल corona पॉजिटिव पाए गए हैं.

ALSO READ….

Bihar में कोरोना के कारण 6 जनवरी  से रात्रि 10:00 बजे से लेकर सुबह 5:00 बजे तक लोगों को घरों से बाहर निकलने पर प्रतिबंध लागू . यह प्रतिबंध 21 जनवरी तक लागू किया गया है. जानिए और कौन- कौन सी चीजों पर रहेगी पाबंदी..

Bihar Night Curfew