Delhi Corona Updates

Delhi Corona Updates: Delhi एक दिन में 5 हजार से अधिक corona मामले, CM Kejriwal भी Covid Positive

Delhi Corona Updates: Delhi में corona की रफ्तार दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है बीते 24 घंटे में आए 5 हजार से अधिक मामले CM Kejriwal को मास्क उतारकर चुनाव प्रचार पड़ा महंगा हुए Covid Positive

दिल्ली में सरकारी बंदिशों के बाद भी corona पर लगाम लगता नहीं दिख रहा है. जनता और नेता बार-बार corona नियमों की धज्जियां उड़ाते कहीं भी आसानी से देखे जा सकते हैं.

Corona  की बढ़ती रफ्तार को इससे समझा जा सकता है कि दिल्ली में बीते 24 घंटे में Covid-19 के 5681 नए मामले दर्ज किए गए. बताते चलें कि ठीक 1 दिन पहले 4000 से कुछ ज्यादा corona के मामले दर्ज किए गए थे.

वहीं अब कोरोना से होने वाली मौतों  के भी मामले बढ़ने लगे हैं: दिल्ली में corona से होने वाली मौतों के आंकड़े भी अब बढ़ने लगे हैं. बीते 24 घंटे में तीन लोगों की मौत corona महामारी से हो गई.

वर्तमान में एक्टिव केस: दिल्ली में अभी corona के Active Cases यानी जिन मरीजों का अभी इलाज चल रहा है उनकी संख्या बढ़कर 14889 हो गई है.

कोविड-19 की Positivity rate : दिल्ली में corona की पॉजिटिविटी रेट में जबरदस्त उछाल दर्ज किया गया है. अब यह बढ़कर 8.37% पर आ गया है Positivity rate का अर्थ होता है जितने मरीजों की corona जांच की गई उसमें से कितने लोग पॉजिटिव निकले उनका प्रतिशत.

तो क्या दिल्ली में Lockdown लगाने की नौबत आ गई : मालूम हो कि अगर  Positivity rate  बढ़कर 10%  हो गया तो दिल्ली में Lockdown लगाने की नौबत भी आ सकती है. वैसे भी दिल्ली में Mini Lockdown जैसी स्थिति तो है ही. स्कूल कॉलेज जिम स्पा सिनेमा हॉल इत्यादि को पहले से ही बंद कर दिया गया है.

Yellow Alert in Delhi

मालूम हो कि अरविंद केजरीवाल लगातार चुनाव प्रचार में बिना मास्क के देखे जा सकते हैं. अरविंद केजरीवाल ही क्यों बल्कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विपक्ष के नेता और अन्य छोटे-बड़े नेताओं को भी बिना मास्क के चुनाव प्रचार में आसानी से देखा जा सकता है.

Arvind Kejriwal punjab

लोकतंत्र में जनता अपने नेता का अनुसरण करती है और खुद नेता अगर corona के नियमों का पालन ना करें और जनता से आग्रह करें को corona के नियमों का पालन करें तो यह शायद ही संभव हो.

pm modi
pm modi

अभी पंजाब उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्यों में चुनाव होने हैं और जिस कारण सभी राजनीतिक पार्टियां जमकर चुनाव प्रचार में हिस्सा ले रही हैं और यदा-कदा ही corona के नियमों का पालन हो रहा है. ऐसे में कोरोना के मामले बढ़ेंगे यह तो स्वाभाविक ही है.

चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश में भी अब corona के मामले बढ़ने लगे हैं. चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में एक हजार के करीब मामले दर्ज किए गए.

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने यह बतलाया है कि उत्तर प्रदेश में वर्तमान में सक्रिय मरीजों की संख्या 3173 है और अब तक कुल 1688007 मरीजों की रिकवरी हो चुकी है.

वही corona की जांच के संबंध में अपर सचिव ने बतलाया है कि कल उत्तर प्रदेश में 166035 सैंपल की जांच की गई और अभी तक उत्तर प्रदेश में 9 करोड़ 3600940 सैंपल की जांच की जा चुकी है.

अगर उत्तर प्रदेश में दिए जा रहे कोरोना वैक्सीन की प्रगति रिपोर्ट पर एक नजर डालें तो अभी तक 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग जिनको corona की दोनों डोज दी जा चुकी है उनकी संख्या 7 करोड़ 45 लाख 46 हजार 493 है.

वहीं 3 जनवरी से शुरू हुए 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों को  वैक्सीन देने का कार्य उत्तर प्रदेश में भी शुरू किया जा चुका है और अभी तक 170386 बच्चों को पहली डोज दे दी गई है.

वहीं पंजाब के अमृतसर में सरकार द्वारा सिनेमा हॉल मॉल रेस्टोरेंट था और AC बसों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं.

पंजाब सरकार के नए दिशा निर्देशों के अनुसार* सिनेमा हॉल मॉल रेस्तरां स्पा एसी बसों को 50% क्षमता के साथ ऑपरेट किया जा सकता है.

लेकिन इसके लिए सरकार ने शर्त रखी है कि जो भी कर्मचारी यहां कार्यरत होंगे उनका पूर्ण टीकाकरण होना जरूरी है. वहीं सरकार ने सरकारी और निजी कार्यालयों में वैक्सीनेटेड लोगों को जाने की अनुमति दे दी है.