क्या ICC Champions Trophy में हिस्सा लेने Pakistan जाएगी इंडियन टीम, इस पर केंद्रीय मंत्री Anurag Thakur ने कही बड़ी बात

अगले ICC Champions Trophy की मेजबानी आईसीसी ने Pakistan को सौंपी है. लेकिन इस प्रतिस्पर्धा में भारत भाग लेगा या नहीं इसको लेकर संशय बरकरार है.

आईसीसी चैंपियन ट्रॉफी का अगला आयोजन साल 2025 में होने वाला है और आईसीसी ने इसकी मेजबानी पाकिस्तान को सौंपी है. लेकिन बीते कुछ समय  से पाकिस्तान में सुरक्षा कारणों से कई अंतरराष्ट्रीय टीमों ने मैच खेलने से इंकार कर दिया है.

इन्हीं सब बातों को लेकर भारत की भी चिंता बढ़ रही है. भारत भी यह फैसला नहीं कर पा रहा है कि वह 2025 में आयोजित होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी में भाग लेगा या नहीं.

इन्हीं सब बातों को लेकर आज केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मीडिया से बातचीत की. अनुराग ठाकुर का कहना है कि पाकिस्तान में आयोजित होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी में भारत जाएगा या नहीं इस पर अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता.

अनुराग ठाकुर का कहना है सुरक्षा संबंधी बातों का जायजा लेने के बाद ही इस पर कुछ कहा जा सकता है और इसके लिए मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स का ही फैसला अंतिम होगा.

मालूम हो कि इस साल T20 वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में होने वाला था और पाकिस्तान ने भारत में टी-20 वर्ल्ड कप में शामिल होने से इनकार कर दिया था. लेकिन कोविड-19 के कारण इस साल का T20 वर्ल्ड कप का आयोजन UAE में कराना पड़ा.

यूएई में आयोजन होने के बाद भी मेजबानी भारत के पास थी, इसलिए खिलाड़ियों के जर्सी पर भारत का नाम होना अनिवार्य था. लेकिन पाकिस्तान ने शुरुआत में जो अपनी जर्सी जारी की थी उसमें भारत का नाम नहीं था.

इस घटना के बाद आईसीसी ने कड़ा रुख अपनाया उसके बाद पाकिस्तान ने फिर से जर्सी को बदल कर उस पर भारत का नाम दर्ज करवाया था.

मालूम हो कि आईसीसी ने शॉर्ट फॉर्मेट में खेले जाने वाले मैचों के शेड्यूल को जारी कर दिया है. इसमें वे सभी मैच शामिल हैं जिन का आयोजन 2024 से लेकर 2031 तक की आ जाएगा.

इसमें सबसे पहला मैच 2024 में खेला जाने वाला T20 वर्ल्ड कप है. जिसका आयोजन USA में होगा. अमेरिका के साथ-साथ वेस्टइंडीज में भी इसके मैच खेले जाएंगे. यानी 2024 में खेले जाने वाले T20 मैच की मेजबानी अमेरिका और वेस्टइंडीज के कंधे पर है.

वही 2026 में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत और श्रीलंका को सौंपी गई है. यहां एक बात और गौर फरमाने वाली है कि 2029 में आयोजित होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन भी भारत में होने वाला है.

साथ ही 2031में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन भारत और बांग्लादेश को सौंपा गया है. खेल के मामले में ऐसा देखा गया है कि आईसीसी की बातों को सभी सदस्य देशों को मानना होता है.

ICC 2024 – 2031 तक खेले जाने वाले सभी मैचों के schedule की जांनकारी यहां है..Click करें