5G Technology

America में 5G technology का इस्तेमाल Air India की थमी रफ़्तार

America में 5G Technology  के इस्तेमाल से एक बड़ी परेशानी खड़ी हो गई है, Air India ने आज अपनी कई उड़ाने रद्द कर दी तो वहीं कई एक्सपर्ट 5G को फ्लाइट के लिए बता रहे हैं खतरनाक

आज कल दुनियां में 5G Technology के चर्चे जोरोंं पर हैं लेकिन 5G टेक्नोलॉजी से जुड़ा एक बेहद ही गंभीर मामला उत्पन्न न हो गया है. जिसके कारण Domestic और International Flights की उड़ानों पर असर पड़ने की संभावना है.

मालूम हो कि अमेरिका में कुछ एयरपोर्ट के समीप 5G टेक्नोलॉजी के ट्रायल की अनुमति दी गई है. जिस कारण  कई इंटरनेशनल फ्लाइट ने आज अपनी सेवाओं को स्थगित कर दिया है.

उड़ानों को रद्द करने के पीछे  जो मूल कारण है वह है अमेरिका में कई हवाई अड्डों के समीप 5G का ट्रायल लेकिन आखिर 5G टेक्नोलॉजी के कारण उड़ानों को रद्द क्यों किया जा रहा ह! इससे क्या है खतरा!

उड़ानों को रद्द करने के पीछे जो तर्क दिए जा रहे हैं उसके अनुसार अभी हवाई सफर को 5G टेक्नोलॉजी के हिसाब से अपग्रेड नहीं किया गया है.

और अगर 5G टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल एयरपोर्ट के पास किया जाता है तो फ्लाइट की हाइट को बताने में परेशानी आने की संभावना है.

अगर विमानों  की ऊंचाइयों का अनुमान लगाने में थोड़ी भी परेशानी आती है तो दुर्घटना जैसी परिस्थितियां भी बन सकती हैं.

कई विमान संचालक कंपनियों ने अभी तत्काल 5G टेक्नोलॉजी के ट्रायल को बंद करने की भी मांग की है.

बताते चलें कि भारत में भी 5G टेक्नोलॉजी को लेकर सरकार बेहद तेजी से काम कर रही है. जिसको लेकर पिछले दिनों सरकार की तरफ से एक बयान भी आया था.

ALSO READ..

6G technology से होगा अब देश का विकास 20GB प्रति सेकेंड Internet speed से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(AI), इमेज को लोड करने से लेकर लाइव लोकेशन तक सब हो जाएंगे बेहतर.

6G technology