4thT20

4thT20 IND VS ENG:भारत ने जीता चौथा T20 मैच, अम्पायरिंग पर भी उठे सवाल, श्रृंखला में रोमांच बरकरार

4thT20

TOSS जीतकर इंग्लैंड ने फिर से दिया भारत को बल्लेबाज़ी का न्योता

इंग्लैड टीम के कप्तान इयोन मोर्गन ने पहले टॉस जित कर गेंदबाजी करने का फैसला किया, पिच बल्लेबाजी के अनुकूल थी और इस श्रृंखला में अब तक बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ही जीती है ऐसे में यह सही निर्णय लग रहा था. इंग्लैंड टीम ने कोई भी बदलाव नहीं किये वहीं भारतीय टीम में चोट के कारण नही खेल रहे इशान किसन कि जगह सुर्य कुमार यादव को मिली और चहल कि जगह राहुल चहर को मौका दिया गया.

भारतीय टीम ने इंग्लैड के सामने रखा 186 रनों का लक्ष्य

इस मैच मेंं पारी कि शुरूआत रोहित शर्मा और के. एल. राहुल ने की मगर दोनों हि बल्लेबाजोंं ने कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया जहां रोहित शर्मा 12 रन बना कर आउट हुए वहीं के. एल. राहुल 14 रन ही अपने खाते में जोर सके, एक छोर से जहाँ अपना पहला मैच खेल रहे सुर्य कुमार यादव अच्छा खेल दिखा रहे थे वहीं एक छोर से विकेट क गिरना जारी था और तीसरे विकेट के रूप में कप्तान कोहली का विक्केट गिरा ओर वो मात्र 1 रन ही बना सके, कोहली इस मैच में भी आदिल राशिद के गेंदों पर असहज दिखे ओर आगे बढ कर खेलने के क्रम में स्टम्प आउट हो गये. भारत का स्कोर 10 ओवरों मेंं एक समय जहाँ 75 रन था वहीं अगले 10 ओवेरोंं मे बल्लेबाज़ों ने 110 रन जोड़ डाले, सुर्य कुमार यादव 31 गेंंदों में 6 चौकों और 4 छक्कों कि मदद से 57 रन बनाये. उन्हें 14वें ओवर में सैम कर्रन ने आउट किया. रिषभ पंत ने भी 30 रनों क योगदान दिया और आर्चर का शिकार बने, श्रेयस अय्यर ने अंत में तेज खेल दिखाया ओर मत्र 18 गेंदों में 37 रन जोड़ डाले. पारी के अंत तक भारत ने 8 विकेट खो कर 185 रन बना लिये थे .

अम्पायरिंग को लेकर उठे सवाल, कई पूर्व खिलाड़ियों ने दी प्रतिक्रिया

सुर्य कुमार यादव को जीस तरह से आउट करार दिया गया इस पर अम्पायरिंग से जुड़े सवाल भी उठे, रिप्ले में ऐसा लग रहा था कि गेंद डेविड मलान के हाथों से जमीन को छू रही हो मगर फिल्ड अम्पायर के सोफ्ट सिग्नल को देखते हुए तीसरे अम्पायर ने सुर्य कुमार यादव को आउट करार दिया.कई दिग्गज खिलाड़ियोंं ने इस पर Tweet कर अपनी प्रतिक्रिया भी दी.  विरेंद्र सेहवाग ने meme डालते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी वहीं स्टुअर्ट ब्रॉड ने मलान क बचाओ किया और सॉफ्ट सिग्ननल पर सवाल उठाये  

 

इंग्लैंड नहीं दोहरा पाई अपना प्रदर्शन, 8 रनों से मिली शिकस्त 

पिछले मैच के हिरो रहे जॉस बट्लर और जेसन रॉय ने पारी कि शुरुआत बहुत धिमी कि और 2 ओवेरों में मात्र 2 ही रन बनाये थे, पारी के तीसरे ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने जॉस बट्लर का विकेट निकाल कर भारत को पहली सफलता दिलाई. रॉय ने मलान के साथ मिल कर पारी को आगे बढाया और पावर प्ले खत्म होने तक टीम का स्कोर 48 रनों तक पहुंचा दिया था, दोनों बल्लेबाज़ अब तेजी से रन बना रहे थे कि इस श्रृंखला मे अपना पहला मैच खेल रहे राहुल चहर ने अपने पहले ओवर में मलान को 14 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया, फिर अगले ही ओवर मे हार्दिक पांड्या ने रॉय कि पारी को समाप्त किया, रॉय काफी अच्छे फॉर्म में दिख रहे थे और 27 गेंदों में 6 चौकों और एक छक्के कि मदद से 40 रन बना लिये थे. अब बेन स्टोक्स और बेयरस्टो के रूप में दो नये बल्लेबाज़ थे और दोनों ने ही रनों को तेज़ गती से बनाना जारी रखा और वाशिंग्टन सुंदर को खासा निशाना बनाया और 14वें ओवर तक 118 रन बना डाले इस साझेदारी को राहुल चहर ने 15वें ओवर में  बेयरस्टो को आउट कर तोड़ा. इस समय तक मैच किसी भी टीम के पाले में जा सकती थी, 16वें ओवर के अंत में कोहली चोटिल हो गये जिस कारण उन्हें मैदान के बाहर जाना पड़ा और आखिरी के चार ओवर रोहित शर्मा ने कप्तानी की.  17वें  ओवर में शार्दुल ठाकुर ने क्रिज पर जम चुके बेन स्टोक्स और मॉर्गन का लगातार दो गेंदों पर विकेट निकाल कर इंग्लैंड को तगड़ा झटका दिया और टीम इससे आगे उबर नहीं पाई हालांकि अंतिम ओवर में जीत के लिये जब 23 रन चाहिये थे तब आर्चर ने ओवर के दुसरे गेंद पर चौका और तीसरे गेंद पर छक्का जड़ शर्दुल ठाकुर को दबाव में ला दिया था और अगले दो गेंद उन्होंने वाइड फेंक डाले मगर आखिरी तीन सधी गेंदें डाल कर ठाकुर ने अपनी टीम को जीत दिलाई.

इस मैच में मैन ऑफ द मैच सुर्य कुमार यादव को उनकी बेहतरीन बल्लेबाज़ी के लिये दिया गया,  अब श्रृंखला में दोनों टीमें दो-दो मैच जीत कर बराबरी पर हैं और देखना ये है कि कौन सी टीम आखिरी मुकाबला जीत, श्रृंखला अपने नाम करती है.

 

पांच T20 match की सीरीज के पहले मुकाबले में इंग्लैंड के हाथों भारत की हार