Xiaomi India

Xiaomi India पर ED ने मारे छापे 5.5 करोड़ रुपए से भी अधिक की संपत्ति जब्त़

Xiaomi India पर ED का शिकंजा, बेंगलुरू स्थित ऑफिस से 5.5 करोड़ से भी अधिक की संपत्ति जब्त, कथित अवैध लेन-देन का है मामला, FEMA कानून के उल्लंघन के तहत की गई है कार्रवाही..

मोबाइल और अन्य उपकरण बनाने वाली कंपनी Xiaomi India की मुश्किलें बढ़ गई हैं.आज प्रवर्तन निदेशालय(ED) ने कंपनी पर बड़ी कार्रवाई करते हुए इस कंपनी के बैंक खातों में जमा 5.5 करोड़ से भी अधिक रुपए  जब्त कर लिए हैं.

कंपनी पर यह कार्यवाही FEMA(1999) कानून के उल्लंघन को लेकर की गई है .आज कंपनी के बेंगलुरु ऑफिस पर छापेमारी की गई. प्रवर्तन निदेशालय(ED) का कहना है कि यह कंपनी झूठी रॉयल्टी के नाम पर भारत में कमाए गए पैसे को विदेशों में भेजती है. ईडी का यह भी कहना है कि यह हेरा-फेरी का काम ये कंपनी अपनी पैरंट कंपनी जो कि चीन में स्थित है उसके इशारे पर अंजाम देती है.

इंफोर्समेंट डायरेक्टरेट का कहना है कि भारत में स्थित यह कंपनी(Xiaomi India) पूरी तरह से भारत में बने प्रोडक्ट का इस्तेमाल मोबाइल हैंडसेट इत्यादि को बनाने में करती है और यहीं के निर्माताओं से इसकी खरीदारी भी करती है. फिर भी  रॉयल्टी के नाम पर और सर्विस के नाम पर विदेशों में पैसे ट्रांसफर करती है जो कि संदेहास्पद है.

बताते चलें कि ईडी(ED) के रडार पर यह चीनी कंपनी(Xiaomi India) पहले से ही थी और  प्रवर्तन निदेशालय  इसकी गतिविधियों पर नजर बनाए हुए था. इस कंपनी पर प्रवर्तन निदेशालय द्वारा यह कार्यवाही विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम यानी फेमा(FEMA) के अंतर्गत की गई है. मालूम हो कि इसी साल ईडी ने इस कंपनी(Xiaomi India) के खिलाफ जांच शुरू की थी और उसके बाद यह सबसे बड़ी कार्यवाही मानी जा रही है.

Subscribe The Bharat Bandhu For More Latest Updates..