IMG 20210128 195839

WhatsApp Web के लिए अब FINGERPRINT, FACE IDENTIFICATION की भी होगी जरूरत..

भारत में 400 मिलियन से भी अधिक यूजर व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं.

विश्व में व्हाट्सएप का सबसे बड़ा बाजार भारत है इस कारण इसके किसी भी फैसले का असर भारतीय उपभोक्ताओं पर सबसे ज्यादा पड़ता है.

Corona Pandamic के  कारण Whatsapp पर लोगों की निर्भरता और भी ज्यादा बढ़ गई, खासकर Online Education और Video Calling के लिए.

अगर व्हाट्सएप के Global Market की बात करें तो 180 से भी अधिक देशों और 60 विभिन्न भाषाओं में इसकी उपलब्धता है.

Whatsapp अभी हाल के दिनों में अपनी Privacy Policy को लेकर चर्चा में रहा था और आम से लेकर खास लोगों ने इसकी खूब आलोचना की थी.

एक बार फिर से अपने नए फीचर के कारण व्हाट्सएप चर्चा में है व्हाट्सएप के अनुसार यह नया फीचर इसकी सुरक्षा से जुड़ी हुई है.

व्हाट्सए का कहना है इस नए फीचर के आ जाने से व्हाट्सएप का इस्तेमाल और ज्यादा सुरक्षित और विश्वसनीय हो जाएगा.

ज्यादातर लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल Mobile पर करते हैं लेकिन अब इसका इस्तेमाल Laptop और PC पर भी खूब चलन में आ गया है.

इसके लिए Whatsapp Web को लैपटॉप या पीसी में Download करना होता है और डाउनलोड करते ही एक Barcode लैपटॉप या पीसी के स्क्रीन पर दिखाई देता है जिसे कि मोबाइल फोन में उपलब्ध व्हाट्सएप से स्कैन करना होता है. अभी तक लैपटॉप या पीसी में Whatsapp Web को इस्तेमाल करने के लिए बस इतनी सी ही प्रक्रिया का पालन करना होता था.

लेकिन अब सिर्फ Barcode Scan से काम नहीं चलेगा बल्कि इसके लिए आपको अपने मोबाइल से Fingerprint या Face Identification द्वारा परमिशन देना होगा.

व्हाट्सएप का कहना है कि इस सुरक्षा फीचर का यह फायदा है कि कोई दूसरा व्यक्ति बगैर आपकी अनुमति के आपके व्हाट्सएप का इस्तेमाल अन्य डिवाइसों पर नहीं कर पाएगा.

मालूम हो कि जब से व्हाट्सएप ने whatsapp Payment system को एक्टिव किया है तभी से कंपनी सुरक्षा और प्राइवेसी को लेकर तमाम बड़े फैसले ले रही है.

कंपनी ने ये सभी जानकारी अपने आधिकारिक Twitter Handle से दी है, इसी क्रम में कंपनी ने बताया कि अब एक साथ व्हाट्सएप को दो या दो से अधिक डिवाइस पर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा अभी तक ऐसा संभव नहीं था.

Video देखें :–