Voter ID linked with Aadhar card

Voter ID Linked With Aadhar Card : अब Voter ID कार्ड को आधार कार्ड(Aadhar Card) से करना होगा लिंक लोकसभा में कानून हुआ पास

Voter ID Linked With Aadhar Card: अब Voter ID को आधार कार्ड(Aadhar Card) से करना होगा लिंक, लोकसभा में चुनाव कानून संशोधन बिल हुआ पास.

लोकसभा में चुनाव कानून संशोधन विधेयक पारित हो गया है इस विधेयक के अनुसार अब वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना होगा.

इस विधेयक को लाने के पीछे सरकार का कहना है क्या वोटर आईडी कार्ड के आधार से लिंक हो जाने के बाद फर्जी मतदाताओं की पहचान सुनिश्चित हो पाएगी और इससे मतदान प्रक्रिया की शुचिता में सुधार होगा.

इस दिल में लिंग संबंधित सुधार भी किए गए हैं जिसमें अब पत्नी शब्द के स्थान पर पति/ पत्नी  शब्द को लाने का प्रस्ताव है.

चुनाव कानून संशोधन विधेयक 2021 को लोकसभा में कानून मंत्री किरण रिजिजू ने पेश किया था उन्होंने इस बिल को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुरूप बताया है. वहीं कुछ विपक्षी नेताओं ने इसे सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरुद्ध बताया.

मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि आधार कार्ड को नागरिकता का पहचान पत्र नहीं माना जा सकता इसी को लेकर विपक्षी दलों के सदस्यों का कहना है कि इस प्रकार से हम आधार कार्ड को नागरिकता का प्रमाण पत्र बना देंगे.

विपक्षी सदस्यों का कहना है कि अगर आधार कार्ड से वोटर आईडी कार्ड को जोड़ा जाता है तो फर्जी मतदाताओं की संख्या पड़ेगी ना कि घटेगी अब देखना यह है कि इस बिल के आने के बाद फर्जी मतदाताओं की संख्या में क्या बदलाव होता है.

कैसे करें Voter ID को Aadhar Card से लिंक जानिए संपूर्ण प्रक्रिया

आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से लिंक करने के लिए राष्ट्रीय मतदाता पोर्टल पर जाना होगा. इस पोर्टल का एड्रेस https://voter portal.eci.gov.in है.

इस पोर्टल पर जाकर आप अपने आधार कार्ड को वोटर आई कार्ड से लिंक करवा सकते हैं.

subscribe the bharat bandhu for latest news updates;