The Bharat Bandhu

विदेशों को वैक्सीन निर्यात(Vaccine Export) पर लगा प्रतिबंध हटा, PM MODI की अमेरिका यात्रा से पहले सरकार का यह एक बड़ा फैसला

वैक्सीन निर्यात(Vaccine Export) पर लगा प्रतिबंध भारत सरकार द्वारा हटा लिया गया है.अब भारत फिर से कोरोना वैक्सीन को विश्व के देशों को निर्यात कर सकेगा.PM MODI की अमेरिका यात्रा से पहले यह एक बड़ा फैसला है.

कोविड-19 वैक्सीन निर्यात(Vaccine Export) पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया गया है.PM MODI की अमेरिका यात्रा से पहले यह भारत सरकार की अहम घोषणा है. मालूम हो कि पीएम मोदी 22 सितंबर को अमेरिका की यात्रा पर जाने वाले हैं.

भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान वैक्सीन की मांग और उत्पादन में संतुलन बिठाने के लिए भारत में निर्मित वैक्सीन के निर्यात पर रोग लगा दी गई थी. लेकिन अब corona से हालात कुछ हद तक नियंत्रण में हैं साथ ही भारत में वैक्सीनेशन की रफ्तार भी अब गति पकड़ने लगी है. इन सब को देखते हुए भारत सरकार ने वैक्सीन के सरप्लस प्रोडक्शन यानी भारत की जरूरतों को पूरा करने के बाद बचे हुए डोजों को विश्व के देशों को भेजने का फैसला किया है.

इस फैसले को प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा से भी जोड़कर देखा जा रहा है. ऐसी संभावना थी कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन वैक्सीन सप्लाई से जुड़े मुद्दे को प्रधानमंत्री के साथ बैठक में उठा सकते हैं.

भारत के स्वास्थ्य मंत्री Mansik Mandaviya ने कहा है कि हम वैक्सीन मैत्री(Vaccine Maitri) के तहत विश्व को फिर से वैक्सीन उपलब्ध कराएंगे साथ ही को COVAX फोर्थ क्वार्टर में भी योगदान देंगे.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है हम आशा करते हैं कि अगले महीने हमारे पास 30 करोड़ से भी ज्यादा वैक्सीन के डोज होंगे. उन्होंने आगे कहा भारत में वैक्सीनेशन की रफ्तार अब तेज हो चुकी है. मात्र 11 दिनों में 10 करोड़ डोज दिए गए हैं, और पिछले चार दिनों से प्रतिदिन एक करोड़ से भी अधिक डोज दिए जा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया ने कहा आज भी एक करोड़ से अधिक वैक्सीन डोज दिए गए हैं.

देश