UPTET 2021

UPTET 2021 का Admit Card जारी हो चुका है, शिक्षक पात्रता संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर

UPTET 2021 का Admit Card जारी  दिया गया है. जो भी परीक्षार्थी शिक्षक पात्रता परीकरक्षा 2021 में सम्मिलित हो रहे हैं, उनके लिए इस परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी इस खबर के माध्यम से हम आप तक पहुंचा रहे हैं.

UPTET 2021 में सम्मिलित होने वाले उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड 28 नवंबर तक डाउनलोड कर लेना होगा. 28 नवंबर  एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की अंतिम तिथि है.

UPTET Examination के पेपर 1 और पेपर 2 की टाइमिंग और किसे देना होगा कि पेपर 1 और पेपर 2

इस परीक्षा में दो पेपर होंगे. जो उम्मीदवार 6th क्लास से 8th क्लास  के बच्चों को पढ़ाने के इच्छुक हैं उन्हें पेपर वन और पेपर टू दोनों में उत्तीर्ण होना होगा. जबकि क्लास वन से क्लास 5 तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए उम्मीदवारों को सिर्फ UPTET 2021 के पेपर 1 में पास होना होगा.

यहां यह बताना जरूरी है की पेपर वन की परीक्षा सुबह की पाली में आयोजित की जाएगी और यह सुबह 10:30 से 12:00 बजे तक होगी. वहीं पेपर टू की परीक्षा दोपहर की पाली में और यह दोपहर 2:30 से शाम 5 बजे तक होगी.

अगर परीक्षा की तिथि(Examination Date) की बात करें तो UPTET 2021 का आयोजन 28 नवंबर को किया जाएगा. जो भी विद्यार्थी इस परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं वह अपना एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

यूपीटेट के एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट updeled.gov.in है. इस वेबसाइट पर जाकर छात्र अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.

कब किया जाएगा UPTET का Answer Key जारी

अगर यूपीटेट यानी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में प्रश्न पत्रों की भाषा की बात करें तो प्रश्न पत्र दो भाषाओं में होंगे, हिंदी और अंग्रेजी. 28 दिसंबर को परीक्षा के आयोजन के बाद इस परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों का answer Key को जारी कर दिया जाएगा.

यूपीटेट 2021 की परीक्षा का फाइनल Answer Key, 24 दिसंबर को जारी की जाएगी. इस answer Key से परीक्षार्थी परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर की जांच कर सकते हैं.

UPTET Examination Centre पर क्या-क्या लेकर जाना होगा

परीक्षा के एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले गवर्नमेंट की वेबसाइट updeled.gov.in पर जाना होगा और वहां जाकर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा के साथ वन टाइम पासवर्ड दर्ज करना होगा.

परीक्षा केंद्र पर जाते समय परीक्षार्थी को एक बात का ध्यान रखना होगा कि डाउनलोड किए हुए एडमिट कार्ड के साथ-साथ उन्हें अपनी पहचान साबित करने के लिए एक वैलिड फोटो आईडी ले जाना होगा.

फोटो आईडी के लिए आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड इत्यादि का इस्तेमाल किया जा सकता है.

UPTET 2021 एंंव अन्य प्रतियोगी परीक्षाओंं के Updates के लिए सब्सक्राइब करेंं हमारी वेबसाइट thebharatbandhu.com