UPSC Topper Shruti Sharma

UPSC Topper Shruti Sharma Success Story: यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा ने खोले अपनी सफलता के राज, जानिए क्या कहा जामिया कोचिंग के बारे में

UPSC Topper Shruti Sharma Success Story: यूपीएससी की परीक्षा में श्रुति शर्मा ने पहला स्थान प्राप्त किया है लेकिन जानिए उनकी इस सफलता का क्या है जामिया कनेक्शन..

UPSC ने आज Civil Services Examination 2021 में अंतिम रूप से सफल हुए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. इस प्रतिष्ठित परीक्षा में श्रुति शर्मा(UPSC Topper Shruti Sharma) ने प्रथम स्थान हासिल किया है. श्रुति शर्मा का यह दूसरा प्रयास था. इस बार प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान पर लड़कियों का दबदबा रहा.

यूपीएससी(UPSC) की तैयारी कर रहे छात्रों को इस बात का बेसब्री से इंतजार रहता है कि जल्द से जल्द  इस प्रतिष्ठित परीक्षा में प्रथम स्थान पाने वाले अभ्यर्थी की Success Story जान सके. तो आइए जानते हैं इस बार संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल करने वाली श्रुति शर्मा(UPSC Topper Shruti Sharma)  अपनी सफलता को लेकर क्या कहती हैं.

श्रुति शर्मा(IAS Topper Shruti Sharma) ने अपनी सफलता का श्रेय स्मार्ट स्टडी और जामिया कोचिंग(Jamia Millia Residential Coaching Academy) के मार्गदर्शन को दिया है. आईएएस टॉपर श्रुति शर्मा का कहना है कि घंटों पढ़ाई करना ही एकमात्र सफलता का मंत्र नहीं है बल्कि पढ़ाई करते वक्त घंटों से ज्यादा क्वालिटी और पैटर्न पर ध्यान देना ज्यादा जरूरी है.

यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा ने अपनी सफलता में जामिया कोचिंग की भूमिका की भूरी भूरी प्रशंसा की है. बताते चलें कि जामिया कोचिंग अकादमी छात्र-छात्राओं को यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करवाता है. जामिया से इस बार श्रुति शर्मा सहित 23 अभ्यर्थियों ने UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल की है.

श्रुति शर्मा मूल रूप से उत्तर प्रदेश की रहने वाली हैं. उन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से पूरी की और MA की पढ़ाई के लिए JNU में नामांकन करवाया था. श्रुति शर्मा ने आज दिए साक्षात्कार में यह बतलाया कि यूपीएससी जैसी प्रतिष्ठित परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल करना मेरे लिए एक बड़ी उपलब्धि है.

श्रुति शर्मा ने मीडिया से बातचीत करते हुए यह भी बतलाया की वह अपनी सफलता को लेकर आश्वस्त थी लेकिन प्रथम स्थान पाने को लेकर उन्होंने कभी भी नहीं सोचा था.CSE 2021 में अंकिता अग्रवाल ने दूसरा स्थान हासिल किया है तो वहीं गामिनी सिंगला को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है.

CSE 2021 में ऐश्वर्या वर्मा चौथे तो पांचवें और छठे स्थान पर उत्कर्ष द्विवेदी और यक्ष चौधरी रहे. सातवें स्थान पर सम्यक एस जैनी आठवें स्थान पर इशिता राठी रही और नौवें स्थान पर प्रीतम कुमार रहे. हरकीरत सिंह रंधावा को दसवां स्थान हासिल हुआ है.