Ukraine War

Ukraine War is Likely to end Soon: यूक्रेन में जंग खत्म करने की तैयारी में दोनों देश के प्रमुख

Ukraine War is Likely to end Soon: जल्द ही यूक्रेन और रुस के बीच समझौते के आसार, जानिए कैसे और क्यों जल्द ही निकल आएगा यूक्रेन संकट का हल

Russia ने Ukraine पर 24 फरवरी 2022 को सैन्य कार्रवाई की घोषणा की थी और तब से लेकर आज तक यानी 14 दिन तक रूस ने यूक्रेन में भारी तबाही मचाई है और आगे भी क्या होगा कुछ कहा नहीं जा सकता लेकिन युद्ध समाप्त होने के संकेत मिलने लगे हैं.

इस तबाही को रोकने के लिए विश्व के कुछ देशों को छोड़कर जिसमें प्रमुख रुप से चीन का नाम सामने आता है अन्य सभी देशों ने इस युद्ध को जल्द से जल्द रोकने की बात की थी और अभी भी कर रहे हैं.

यह अलग बात है कि UNO में मतदान के दौरान भारत ने हिस्सा नहीं लिया था लेकिन किसी भी स्तर पर भारत ने पुतिन के को सही ठहराने वाला कोई भी बयान नहीं दिया जैसा कि चीन द्वारा बार-बार किया गया.

यूक्रेन युद्ध(Ukraine War) को लेकर अभी एक बड़ी खबर सामने आ रही है जो इस युद्ध को समाप्त होने के संकेत हो सकती है. खबर यह है कि दोनों देशों के राष्ट्रपति के युद्ध को लेकर अड़ियल रवैए में बदलाव आया है.

जहां एक और यूक्रेन के राष्ट्रपति ने NATO की सदस्यता को लेकर बड़ी बात कही है तो वहीं रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने भी यूक्रेन की वर्तमान सरकार को लेकर एक बेहद ही आश्चर्यजनक टिप्पणी की है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति Zelensky ने कहा है कि वह NATO की सदस्यता नहीं लेने जा रहे. उनका कहना है कि वह नहीं चाहते कि उनका देश  किसी संगठन का सदस्य बनने के लिए अपने घुटनों पर आ जाएं. बताते चलें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति ने नाटो  के लिए शुरू से ही अत्यधिक प्रयास किए हैं जबकि नाटो की तरफ से किसी भी प्रकार का कोई भी आश्वासन नहीं मिला.

दूसरी तरफ युद्ध समाप्त होने के संकेत इस बात से भी मिल रहे हैं कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने बयान में कहा है कि वह यूक्रेन की सरकार को गिराना नहीं चाहते जबकि इससे पहले रुस यूक्रेन की वर्तमान सरकार पर हमेशा हमलावर रहा था.

मीडिया रिपोर्ट में ऐसी बातें आ रही हैं कि यूक्रेन द्वारा NATO की सदस्यता नहीं लेने के आश्वासन के बाद रूस जल्द ही युद्ध समाप्ति की घोषणा कर सकता है लेकिन अभी कुछ भी कहा जाना जल्दबाजी होगी.