The Bharat Bandhu

Taj Mahal के दीदार को ले कर UP सरकार ने किए बड़े बदलाव अगर आप भी ताजमहल देखना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके काम की है

Taj Mahal full moon visit
  • TAj Mahal के दीदार को ले कर UP सरकार ने बदले नियम:-

TAAJ MAHAL जिसे विश्व के किसी भी कोने में रहने वाला व्यक्ति अपनी जिंदगी में कम से कम एक बार जरूर देखना चाहता है. लेकिन COVID-19 महामारी की वजह से पर्यटकों को इसके दीदार से मरहूम रहना पड़ा.

साल 2020 में महामारी के प्रकोप को देखते हुए लगभग 7 महीनों तक इसे बंद रखा गया था और दूसरी लहर के दौरान भी अप्रैल 16 से जून 15 तक इसे पर्यटकों के लिए बंद रखा गया.

लेकिन UP के साथ-साथ संपूर्ण देश में महामारी के घटते प्रकोप को देखते हुए इसे 16 जून से पर्यटकों के लिए फिर से एक बार खोल दिया गया.

लेकिन जिस चीज के लिए लोग महीनों इंतजार करते हैं उस पर पाबंदी थी यानी ताजमहल के रात्रि दीदार पर. ताजमहल की खूबसूरती चांदनी रात में और भी बढ़ जाती है इस कारण पर्यटकों को चांदनी रात में इसके दीदार का बेसब्री से इंतजार रहता है.

साथ ही इस दौरान पर्यटकों की आवाजाही से सरकार को भी अतिरिक्त राजस्व की प्राप्ति होती है. इन सभी पहलुओं को देखते हुए यूपी सरकार और ताजमहल प्रशासन ने ताजमहल को रात्रि में खोलने की इजाजत दे दी है.

जानिए किन-किन तारीखों पर रात्रि में ताजमहल खुला रहेगा

कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ताजमहल को रात्रि दर्शन के लिए अगस्त महीने की 21, 23 और 24 तारीख को रात्रि दर्शन के लिए खोला जाएगा. ताजमहल देखने आने वाले पर्यटकों को एक बात का ध्यान रहे ताजमहल को प्रत्येक शुक्रवार बंद रखा जाता है.

आधे आधे घंटे की तीन पाली में करने होंगे दर्शन

ताजमहल के दीदार के लिए पर्यटकों के लिए आधे आधे घंटे की तीन पारियों में दर्शन की व्यवस्था की गई है. साथ ही ताजमहल के दीदार के लिए एक बार में मात्र 50 लोगों को ही अनुमति दी जाएगी. अगर समय सारणी की बात करें तो यह रात्रि में 8:30 से 9:00 तक 9:00 से 9:30 तक और 9:30 से 10:00 तक पर्यटकों के लिए खुला रहेगा.

टिकट की बुकिंग 1 दिन पहले

पर्यटकों को रात्रि दर्शन के लिए टिकट की बुकिंग 1 दिन पहले करानी होगी, टिकट बुकिंग के लिए आगरा के 22 मॉल रोड स्थित ASI काउंटर से संपर्क करना होगा.

आगरा में रात्रि कितने बजे तक पर्यटक बाहर घूम सकते हैं

ऐसा कहा जाता है कि आगरा में पर्यटक रात्रि में ज्यादा घूमते हैं लेकिन कोविड-19 प्रोटोकाल के कारण सरकार ने रात्रि 10:00 बजे के बाद कर्फ्यू की व्यवस्था की है. इस कारण रात्रि 10:00 बजे के बाद वहां घूमने पर पाबंदी रहेगी साथ ही साथ रविवार को यूपी में पूर्ण बंदी रहती है.

देश