Taj Mahal Controversy

Taj Mahal Controversy: ताजमहल के 22 बंद दरवाजों के रहस्य का पता लगाने के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका

Taj Mahal Controversy: ज्ञानवापी मस्जिद(Gyanvapi Mosque) के बाद ताजमहल(Taj Mahal) को लेकर विवाद, ताजमहल के 22 बंद दरवाजों के भीतर हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां के होने को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर

देश में अभी ज्ञानवापी मस्जिद(Gyanvapi Mosque) को लेकर विवाद गहराया हुआ है लेकिन ताजमहल(Taj Mahal Controversy) में हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों को लेकर एक और विवाद को बल मिलने की आशंका बढ़ गई है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस संबंध में एक याचिकाकर्ता ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर की है.

याचिकाकर्ता ने इलाहाबाद हाईकोर्ट से यह मांग की है कि ताजमहल(Taj Mahal) के 22  बंद दरवाजों के रहस्य को सामने लाया जाना चाहिए और बंद दरवाजों के पीछे हिंदू धर्म से जुड़े देवी-देवताओं की मूर्तियों का पता लगाने के लिए एक टीम का भी गठन किया जाना चाहिए. याचिकाकर्ता का कहना है कि सत्य का पता तभी चल सकता है जब इन 22 बंद दरवाजों को खोला जाएगा.

मालूम हो कि ताजमहल को लेकर बहुत सारी भ्रांतियां हैं और ऐसी भ्रांतियां कोई आज से नहीं बल्कि बहुत पहले से ही चली आ रही हैं खासकर हिंदू साधु संतों द्वारा ताजमहल का असली नाम तेजो महल बताया जाना और वहां भगवान शिव के मंदिर(Lord Shiva Temple Taj Mahal) होने का दावा.

इन दावों को लेकर समय-समय पर इतिहासकारों और पुरातत्वविदों के मतों में अंतर देखे जाते हैं लेकिन अधिकांश इतिहासकारों और पुरातत्वविदों का यही मानना है कि ताजमहल(Taj Mahal) के बारे में जो भी बातें सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से कही जाती हैं वह सिर्फ कोरी कल्पना है. इसका सच्चाई से दूर-दूर तक कोई लेना देना नहीं.

लेकिन इन सबके बीच एक सवाल यह उठता है कि आखिर ताजमहल के उन 22 बंद कमरों में क्या है जिसके कारण उसे बंद रखा गया है.इस सवाल का जवाब निश्चित रूप से पुरातत्व विभाग को देना चाहिए. वैसे पुरातत्व विभाग द्वारा ऐसी कई ऐसी जगह हैं जहां दरवाजे पर ताले लगे मिलते हैं और वहां सिर्फ यही लिखा होता है प्रवेश वर्जित.

इस कारण लोगों में स्पष्टता की कमी हो जाती है और यहीं से झूठ और भ्र्म के प्रचार को बल मिलता है. ताजमहल के बारे में भी इतने सारे भ्रामक प्रचार किए गए हैं जिस कारण साधारण लोग दिग्भ्रमित हो जाते हैं. यह सही समय होगा जब कि पुरातत्व विभाग को सामने आकर यह बताना चाहिए कि आखिर ताज महल(Taj Mahal Controversy) उन 20 बंद कमरों के भीतर क्या है जिसके कारण उन्हें बंद रखा गया है.

New Update About Taj Mahal Case…

इलाहाबाद हाईकोर्ट(HC) की लखनऊ बेंच ने ताजमहल के 22 बंद दरवाजों को खोलने की मांग वाली याचिका की खारिज… अब यह देखना है कि याचिकाकर्ता इसको लेकर आगे क्या रुख अपनाते हैं….

Breaking News About Gyanvapi Mosque Varanasi 

ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे का काम रहेगा जारी कोर्ट ने दिया आदेश, 17 मई तक जांच करें पूरी, पुराने  कमिश्नर को नहीं हटाया, दो अतिरिक्त कमिश्नरों को किया नियुक्त..तहखाने का ताला खोलने के भी दिए निर्देश..