T20 WC FINAL

T-20 World Cup के फाइनल मुकाबले के लिए बड़ा उलटफेर, NZ Vs ENG के Semifinal मुकाबले में इंग्लैंड की करारी हार, न्यूजीलैंड पहली बार पहुंचा फाइनल में

T-20 World Cup के NZ Vs ENG  सेमीफाइनल मुकाबले में आज न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर पहली बार T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना ली. मैन ऑफ द मैच कीवी खिलाड़ी डेरिल मिचेल को घोषित किया गया.

मालूम हो कि साल 2019 के वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप मुकाबले में न्यूजीलैंड को इंग्लैंड ने हराया था आज न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को टी-20 वर्ल्ड कप के इस सेमीफाइनल मुकाबले में हराकर अपना बदला पूरा कर लिया.

आज एक बार फिर से टॉस जीतने वाली टीम को जीत मिली है. इस प्रकार यह कहा जा सकता है कि इस टूर्नामेंट में भी IPL की तरह ही टॉस जीतने वाली टीम का पलड़ा भारी रहा.

आज न्यूजीलैंड ने टॉस जीता और इंग्लैंड को बैटिंग करने का न्योता दिया इंग्लैंड की टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 166 रनों का स्कोर खड़ा किया.

इंग्लैंड की तरफ से मोईन अली ने सबसे अधिक 51 रन बनाए. इंग्लैंड के 166 रन के जवाब में कीवी खिलाड़ियों ने  19 ओवर में ही पांच विकेट के नुकसान पर 167 रन बनाकर इस सेमीफाइनल मुकाबले को जीत लिया और इंग्लैंड को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया.

न्यूजीलैंड की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही थी. मार्टिन गुप्टिल मात्र चार रन बनाकर पवेलियन लौट गए तो वहीं कप्तान केन विलियमसन 5 रन बनाकर आउट हो गए.

न्यूजीलैंड की तरफ से तीसरे विकेट की साझेदारी कामयाब रही और 67 गेंदों पर 81 रन का स्कोर खड़ा किया. तीसरे विकेट के लिए डेरिल मिशेल और  कान्वे ने बल्लेबाजी की थी.

लेकिन लिविंगस्टन ने कान्वे को 46 रनों पर आउट कर दिया और इस प्रकार एक सफल साझेदारी को तगड़ा झटका लगा.

उसके बाद जेम्स नीशम ने पारी संभाली और लगातार चौके छक्के जमाए. निशम की बल्लेबाजी के कारण न्यूजीलैंड की टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई. निशम ने मात्र 11 गेंदों में 27 रनों का योगदान दिया और आदिल राशिद की गेंद पर आउट हो गए.

जेम्स नीशम के आउट होने के बाद डेरिल मिचेल ने इंग्लैंड के गेंदबाजों  की जबर्दस्त धुनाई की और NZ को एक ऐतिहासिक जीत दिलाई. डेरिल मिचेल ने 47 गेंदों पर 72 रन बनाए और अंतिम तक अपने विकेट पर टिके रहे.

मालूम हो कि ऐसा पहली बार है जब T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हार मिली है. भारत T20 वर्ल्ड कप के मुकाबले से पहले ही बाहर हो चुका है.