t20 world cup

T-20 WORLD CUP में आज INDIA vs PAKISTAN, जीत तय करने में टॉस की होगी अहम भूमिका

T-20 WORLD CUP में आज INDIA vs PAKISTAN के बीच मुकाबला होने जा रहा है. वैसे तो T-20 वर्ल्ड कप का अपना अलग ही रोमांच होता है. लेकिन अगर मैच इंडिया(IINDIA)) और पाकिस्तान(PAKISTAN) के बीच हो तो दर्शकों का रोमांच चरम पर पहुंच जाता है. अगर T20 वर्ल्ड कप के इतिहास की बात करें तो अभी तक 5 मैचों में से किसी भी मैच में पाकिस्तान भारत को मात नहीं दे पाया है.

अगर भारत और पाकिस्तान के बीच पूर्व में खेले गए मैचों का विश्लेषण करें तो भारत की जीत का पलड़ा हमेशा भारी रहा है. अभी तक किसी भी एक दिवसीय वर्ल्ड कप या T20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान भारत को हरा नहीं पाया है.

अब देखना यह है कि आज के मैच में जीत का सेहरा किसके सर बनता है. दोनों ही टीमें अपनी अपनी जीत का दावा कर रही हैं. इस वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे मैच को लेकर क्रिकेट प्रेमियों और विशेषज्ञ के बीच मंथन का दौर जारी है.

सभी लोग गुणा भाग कर रहे हैं और इस गुणा भाग के दो ही आधार हैं. पहला  भारत और पाकिस्तान के बीच पूर्व में खेले गए मैच और दूसरा IPLफेज 2 में भारत का अनुभव. इन सब बातों के अलावा एक बात और जिस पर सभी की निगाह टिकी है वह है कि इस मैच में कौन सी टीम टॉस जीतेगी.

क्या T-20 World Cup के इंडिया वर्सेस पाकिस्तान मैच में टॉस जीतने वाली टीम ही बनेगी विजेता

अब कुछ ही देर में यह साफ हो जाएगा की कौन सी टीम पहले बल्लेबाजी करेगी और कौन सी बाद में. किसी भी टीम का बल्लेबाजी करना इस बात पर निर्भर है कि कौन सी टीम टॉस जितती है.

आखिर इस मैच में टॉस जीतने को लेकर चर्चा का दौर क्यों गर्म है. इसके पीछे जो सबसे बड़ा कारण है वह है अभी हाल में संपन्न हुए IPL फेज 2 में ऐसा देखा गया कि अधिकांश जीत उसी टीम को मिली जिसने बाद में बल्लेबाजी की.

आईपीएल फेज 2 के 13 मैच में 9 मैच में उसी टीम को जीत मिली जिसने बाद में बल्लेबाजी की थी. और यह तो सभी जानते हैं कि बल्लेबाजी बाद में करना या पहले करना टीम के टॉस जीतने पर निर्भर करता है.

भारत के लिए एक अच्छी बात यह है कि दुबई में आईपीएल के दौरान टीम में शामिल अधिकतर खिलाड़ियों को वहां की जलवायु और पीच के बारे में गहरा अनुभव हो चुका है. जिसका लाभ निश्चित रूप से भारत को मिलेगा.

मालूम हो कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने इस मैच के लिए अपने 12 खिलाड़ियों की घोषणा पहले ही कर दी है. लेकिन भारत ने अभी तक खिलाड़ियों की सूची जारी नहीं की है. इसलिए अटकलों का बाजार गर्म है कि कौन से खिलाड़ी इस मैच(11 खिलाड़ी) में बाहर होंगे और कौन से शामिल.

INDA vs PAKISTAN में जो टीम हारेगी उसके लिए आगे की राह होगी मुश्किल

India Vs Pakistan के बीच इस मैच में जो भी टीम हारेगी उसके लिए आगे का रास्ता बेहद ही मुश्किल होने वाला है. ऐसा इसलिए क्योंकि Group 12 में 6 टीम शामिल हैं.यानी T-20 WORLD CUP के Semifinal में जगह बनाने के लिए हारने वाली टीम को चार मैच किसी भी हाल में जीतना होगा.

क्या T20 वर्ल्ड कप का यह मुकाबला होगा एक तरफा ,अभी तक 1 मुकाबला को छोड़ हर मुकाबला रहा है एक तरफा

अगर T20 वर्ल्ड कप में भारत पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबलों पर गौर करें तो इस मुकाबले को छोड़ अन्य सभी मुकाबलों में भारतीय टीम ने एकतरफा जीत दर्ज की थी.

मालूम हो कि अभी तक भारत पाकिस्तान के बीच T20 वर्ल्ड कप में 5 मैच खेले गए हैं. इन 5 मैचों में भारत ने पाकिस्तान पर हर बार बेहद ही आसान जीत दर्ज की है.

एक मुकाबला जो कि 24 सितंबर 2007 को खेला गया था. इस मुकाबले को छोड़कर अन्य किसी में( अन्य चार में भारत के एक तरफा जीत मिली थी इस कारण कोई खास रोमांच पैदा नहीं हो पाया था) कोई खास रोमांच नहीं देखा गया.

24 सितंबर 2007 के T-20 World Cup Final मैच में अंतिम ओवर तक रोमांच बरकरार था. इस मैच में भारत ने 20वें ओवर में 5 रनों से पाकिस्तान पर जीत दर्ज की थी.

T-20 वर्ल्ड कप के अलावा अन्य T20 मैचों में भी भारत का पलड़ा पाकिस्तान पर भारी

अगर T20 वर्ल्ड कप मैच को छोड़कर अन्य टी20 मैच की बात करें तो वहां भी भारत का पलड़ा भारी है. अभी तक भारत और पाकिस्तान के बीच 8 टी20 मैच हुए हैं. जिसमें से पाकिस्तान पर भारत ने 6 बार जीत दर्ज की है.

सिर्फ एक बार ऐसा रहा जब पाकिस्तान ने भारत को हराया था. इस आठ मैच में से एक मैच ड्रॉ रहा था. वह मैच 2007 में डरबन में खेला गया था.

इस संपूर्ण विश्लेषण से यह लगता है कि आज जीत भारत की होनी चाहिए. लेकिन क्रिकेट के बारे में कहा जाता है यह अनिश्चितता से भरा खेल है इसलिए इसके बारे में कोई भी भविष्यवाणी करना जोखिम भरा हो सकता है.