The Bharat Bandhu

Surya Grahan And Goverdhan Puja:सूर्य ग्रहण के कारण गोवर्धन पूजा और भाई दूज की तिथियों में बदलाव ज्योतिषियों ने कही बड़ी बात

Surya Grahan And Goverdhan Puja

Surya Grahan and Goverdhan Puja: सूर्य ग्रहण का गोवर्धन पूजा और भाई दूज पर हुआ असर जानिए इस संबंध में ज्योतिषियों और पंडितों का क्या है कहना!!

Surya Grahan:आज देश के कई हिस्सों में सूर्यग्रहण आंशिक रूप से देखा जाएगा. ऐसा सालों बाद हो रहा है जब दीपावली से  ठीक दूसरे दिन सूर्य ग्रहण है. जिस कारण गोवर्धन पूजा और भाई दूज की तिथियों में बदलाव हुआ है.

कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि पर गोवर्धन पूजा होती है. चुकी यह तिथि 25 अक्टूबर को पड़ रही है और इसी दिन देशभर में कुछ हिस्सों को छोड़कर आंशिक सूर्यग्रहण देखा जाएगा. इस कारण गोवर्धन पूजा और भाई दूज(Bhiai Dooj Date 2022) की तिथियों को लेकर आम लोगों में ऊहापोह की स्थिति है.

गोवर्धन पूजा और भाई दूज की तिथियों को लेकर उहापोह की स्थिति इसलिए भी बन गई क्योंकि सूर्य ग्रहण का समय इस बार संध्या 4:00 बजे से है. इसलिए कई लोगों को यह लगा कि जब सूर्य ग्रहण शाम 4:00 बजे से है तो गोवर्धन पूजा की तिथि 25 अक्टूबर ही होगी. लेकिन ज्योतिषियों और देश के बड़े पंडितों ने इसको लेकर अब सभी तरह के मतभेदों को समाप्त कर दिया है.

देश के बड़े  पंडितों ने अब साफ कहा है कि चुकी ग्रहण का सूतक 12 घंटे पहले ही लग जाता है और सूर्यग्रहण शाम 4:00 बजे से शुरू हो रहा है. इस कारण इस का सूतक सुबह 4:00 बजे यानी सूर्योदय से पहले ही शुरू हो जाएगा तो ऐसी स्थिति में 25 तारीख को सूतक काल में किसी भी प्रकार के पूजा पाठ का आयोजन निषेध है.

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए गोवर्धन पूजा 25 की जगह 26 अक्टूबर को की जाएगी. वहीं भाई दूज 27 अक्टूबर को. आज लगने वाला सूर्य ग्रहण शाम 4:00 बजे से लेकर 6:25 बजे तक रहेगा इस कारण किसी भी प्रकार के शुभ कार्य को शाम 6:30 बजे के बाद या फिर सूर्यास्त के बाद करना शास्त्रों के अनुसार विधि सम्मत और शुभ माना गया है.

 

 

देश