Sholay Movie Title Controversy

Sholay Movie Title Controversy: शोले फिल्म के नाम से बनाई वेबसाइट, हाई कोर्ट ने 25 लाख का लगाया जुर्माना, शोले नाम इस्तेमाल नहीं करने की दी सख्त़ हिदायत

Sholay Movie Title Controversy: sholay.com को शोले फिल्म का नाम इस्तेमाल करना पड़ा भारी, दिल्ली हाईकोर्ट ने 25 लाख का लगाया जुर्माना, हाईकोर्ट ने शोले टाइटल को लेकर कहा यह आईकॉनिक, कंपनी ने मुकदमा करने वालों पर लगाए गंभीर आरोप..

शोले फिल्म (Sholay Movie Title Controversy) का जलवा आज भी बरकरार है. पुरानी पीढ़ी हो या नई पीढ़ी इसके गीत डायलॉग और कहानी के लिए दीवानगी में कोई अंतर अभी भी नहीं आई है. आज भी दो पक्के दोस्तों को जय-वीरु का उपनाम देने का चलन बरकरार है. लेकिन आज इस फिल्म के नाम को लेकर एक नई  बहस छिड़ गई है.

दरअसल एक Entertainment Website जिसका नाम sholay.com है उस पर शोले फिल्म के निर्माताओं ने दिल्ली में मुकदमा दायर कर दिया और इसमें कहा गया कि यह कंपनी शोले फिल्म के नाम का इस्तेमाल गलत तरीके से कर रही है(Sholay Movie Title Controversy). इस कंपनी को शोले फिल्म के टाइटल का इस्तेमाल करने का कोई अधिकार नहीं है.

निर्माताओं ने कहा कि यह एक प्रकार से धोखाधड़ी है. निर्माताओं ने यह भी आरोप लगाया कि यह कंपनी शोले मूवी(Sholay Movie) की तस्वीरों का इस्तेमाल भी करती है जो की पूरी तरह से गैरकानूनी है और इससे हमें वित्तीय नुकसान भी हुआ है.

दिल्ली हाईकोर्ट(Delhi High Court) ने इस मुकदमे में ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए कहा कि शोले एक आईकॉनिक फिल्म(Sholay Movie Is Iconic) है और शोले टाइटल साधारण शब्द की परिभाषा से कहीं परे है. और कोई भी इस नाम का इस्तेमाल बिना इस के मालिकाना हक वाली कंपनी की अनुमति के नहीं कर सकता.

दिल्ली हाईकोर्ट ने शोले डॉट कॉम(sholay.com) पर 2500000 का जुर्माना भी लगाया. साथ ही इस कंपनी को आगे से इस नाम का इस्तेमाल नहीं करने की हिदायत भी दी.

वहीं अमेरिका में रजिस्टर्ड sholay.com ने इस मुद्दे पर Sholay Movie के फिल्म निर्माताओं पर बेहद गंभीर आरोप लगाए हैं(Sholay Movie Title Controversy). कंपनी ने कहा यह सब पैसा वसूलने का एक तरीका है और आज के इंटरनेट के दौर में फिल्म टाइटल प्रोटेक्शन की बात करना समझ से परे है.