Secunderabad Fire

Secunderabad Fire 8 People Died: तेलंगाना सिकंदराबाद में भीषण अग्निकांड 8 लोगों की मौत कई अन्य घायल

Secunderabad Fire 8 People Died: तेलंगाना  सिकंदराबाद Electric Scooter Showroom में भड़की भीषण आग, मरने वालों में दिल्ली के भी लोग शामिल, अब तक 8 लोगों के मरने की पुष्टि

तेलंगाना के सिकंदराबाद(Secunderabad Fire) में बीती रात Electric Scooter Showroom में भीषण अग्निकांड में करीब 8 लोगों की मौत हो गई है तो वहीं कई अन्य घायल हैं. आग लगने की वजह इलेक्ट्रिक शोरूम में चार्ज पर खड़ी गाड़ियों में शार्ट सर्किट का होना माना जा रहा है.

इस अग्निकांड(Telangana Electric Showroom Fire Incident) में जो जानमाल की क्षति हुई है उसके पीछे एक बड़ी लापरवाही सामने आ रही है. जिसमें बिल्डिंग के संचालक ने इलेक्ट्रिक शोरूम के ऊपर लॉज खोल रखा था और उस लॉज से बाहर निकलने के लिए भी सिर्फ एक रास्ता था. जब आग लगी तो धुआं तेजी से बिल्डिंग के ऊपर के फ्लोर पर फैलने लगा जिसकी वजह से कई लोगों की दम घुटने से भी मौत हो गई तो कई अन्य बेहोश हो गए.

फायर ब्रिगेड(Fire Brigade) के कर्मचारी लोगों को बचाने के लिए जी जान से जुटे हुए हैं. कई लोगों को बेहोशी की हालत में सीढ़ियों से बाहर निकाला गया. निकास के लिए सिर्फ एक ही रास्ता था इस कारण राहत बचाव कार्य में भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा.

बिल्डिंग के मालिक पर एफ आई आर दर्ज कर दी गई है. क्योंकि प्रथम दृष्टया ऐसा जान पड़ता है कि इलेक्ट्रिक शोरूम के ऊपर लाज चलाने की विधिवत पर अनुमति नहीं ली गई थी. लेकिन अभी यह जांच का विषय है और इस संदर्भ में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी.

वहीं दूसरी तरफ जिन 8 लोगों की मौत हुई है उनमें कई लोग दिल्ली के भी बताए जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो मृतकों में कोलकाता विजयवाड़ा चेन्नई और नई दिल्ली के लोग शामिल हैंं. जिस समय यह घटना हुई उस समय बिल्डिंग के बेसमेंट में करीब 40 इलेक्ट्रिक बाइक(Electric Bike) चार्जिंग पर खड़ी थी. तेलंगाना के गृह मंत्री मोहम्मद महमूद अली ने राहत बचाव कार्य का जायजा लिया और घायलों को उचित इलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती करने का निर्देश दिया. उन्होंने इस घटना को बेहद ही दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया.

जिस बिल्डिंग में यह आग लगी वह चार मंजिला बताई जा रही है. इस बिल्डिंग के नीचे के फ्लोर पर इलेक्ट्रिक शोरूम(Electric Bike Showroom) जबकि अन्य तीन फ्लोर पर लॅअज चलाए जाने की बात सामने आई है. जब आग लगी तो वहां अफरा-तफरी का माहौल हो गया और ऊपर लॉज में रह रहे कई लोगों ने खिड़की से ही छलांग लगा दी. अच्छी बात यह रही कि जो लोग बिल्डिंग से कूदे उनको स्थानीय लोगों ने बचा लिया.

पुलिस अभी इस मामले की जांच कर रही है कि आखिर आग लगने के पीछे मुख्य कारण क्या था. प्रथम द्र्ष्ट्या यह शार्ट सर्किट(Electric Short Circuit) का मामला लगता है लेकिन अभी जांच जारी है. तेलंगाना के मंत्री श्री निवास यादव ने भी शार्ट सर्किट से आग लगने की आशंका जाहिर की है. पुलिस का कहना है कि जिस समय आग लगी उस समय इस बिल्डिंग में चल रहे लॉज में करीब 25 लोग ठहरे हुए थे. बिल्डिंग के मालिक राजेंद्र सिंह बग्गा और उनके दो बेटों पर एफ आई आर दर्ज कर ली गई है और आगे की जांच जारी है ऐसा मीडिया को यहां के SHO नागेश्वर राव ने बताया.