special trains

रेलवे(Railway) ने यात्रियों को दी बड़ी राहत, स्पेशल ट्रेनों(Special Trains) का परिचालन होगा रद्द अब नहीं देना होगा ज्यादा किराया

रेलवे(Railway) स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) के संचालन संबंध में एक नया सर्कुलर जारी कर दिया है. इस सर्कुलर के अनुसार अब स्पेशल ट्रेनें बंद कर दी जाएंगी. इससे यात्रियों को किराए में राहत मिल सकती है. स्पेशल ट्रेनों को अब पुराने नाम और नंबर से ऑपरेट किया जाएगा.

मालूम हो कि कोविड-19 के कारण सरकार ने महामारी के प्रसार को रोकने के लिए स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया था. स्पेशल ट्रेन में यात्रियों को बिना रिजर्वेशन सफर करने की अनुमति नहीं थी.

स्पेशल ट्रेन होने के कारण यात्रियों को स्पेशल चार्ज के रूप में अधिक किराया चुकाना होता था. जिससे कि यात्रियों की जेब पर अतिरिक्त भार पड़ता था. सरकार के इस फैसले के बाद अब स्पेशल ट्रेनों को नियमित ट्रेनों की तरह ही चलाया जाएगा.

स्पेशल ट्रेन संबंधित आदेश को सरकार ने शुक्रवार को जारी किया है. इस आदेश में सरकार ने कहा है कि जिन नियमित ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन बनाकर चलाया जा रहा था अब उन्हें फिर से नियमित ट्रेन बनाकर संचालित किया जाएगा.

Corona महामारी से पहले लगभग 17000 मेल और एक्सप्रेस ट्रेन संचालन में थी. जिनका संचालन कोविड-19 के कारण रोक दिया गया था. इनमें से कुछ को स्पेशल ट्रेन बनाकर संचालित किया जा रहा था.

फर्स्ट लॉकडाउन के समाप्त होने के बाद नियमित ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन बनाकर रेलवे संचालित कर रहा था. नियमित ट्रेनों को स्पेशल कैटिगरी की ट्रेन बनाने के लिए नियमित ट्रेनों के नंबर के आगे जीरो लगा दिया गया था.

नियमित ट्रेनों के स्पेशल ट्रेन में बदलने के बाद इन ट्रेनों के किराए में लगभग 30% की वृद्धि हो गई थी. किराए में वृद्धि के कारण खासकर गरीब तबके और मध्यम वर्ग को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था.