Railway IRCTC Home Delivery service

Railway IRCTC Home Delivery:अब रेलवे पहुंचाएगा आपके घर तक आपका सामान, इसी साल होगी इस सेवा की शुरुआत

Railway IRCTC Home Delivery Service:भारतीय रेलवे का अपने देशवासियों को तोहफा, घर बैठे रेलवे से मंगाइए सामान वो भी सस्ती दरों पर, इसी साल होगी इस सेवा की शुरुआत Delhi-NCR में सबसे पहले होगी शुरुआत

आप जब भी अपने लिए ऑनलाइन किसी सामान का आर्डर करते हैं तो आपके दिमाग में फ्लिपकार्ट(Flipkart) अमेजॉन(Amazon) जैसी कंपनियों के नाम आते हैं लेकिन जल्द ही इन्हीं कंपनियों की तर्ज पर रेलवे डोर स्टेप डिलीवरी( Railway Doorstep Delivery) शुरू करने जा रहा है.

रेलवे की इस नई डोर टू ड़ोर डिलीवरी सर्विस के जरिए आप देशभर के किसी भी हिस्से में मौजूद अपने पसंदीदा सामान को अपने घर मंगवा सकेंगे. होम डिलीवरी के साथ ही ग्राहकों को अपने सामान को किसी ख़ास जगह से भी कलेक्ट करने की सुविधा मिलेगी.

रेलवे के इस प्रोजेक्ट के लिए एक App बनएगा जिस ऐप के द्वारा आप सामान का आर्डर देने के साथ ही आप अपने सामान को ट्रैक भी कर सकते हैं कि आपका सामान कहां तक पहुंचा है  साथ ही साााथथ आप अपने सामान के लिए लगने वाले डिलीवरी चार्ज की भी जानकारी भी प्राप्त कर पाएंगे.

इसके प्रोजेक्ट लिए Railway IRCTC ने डाक विभाग(Postal Department) के साथ साझेदारी की है. रेलवे द्वारा जिस सामान की Delivery की जाएगी उसके लिए डिलीवरी चार्ज को भी कम रखा जाएगा. ऐसा इसलिए क्योंकि सड़क मार्ग से जब किसी सामान को भेजा जाता है तो उस पर ज्यादा खर्च आता है.

Railway इस  प्रोजेक्ट के लिए डाक विभाग और सामान ढुलाई के लिए तैयार किए गए डेडिकेटेड फ्रेट के साथ मिलकर काम कर रहा है. डेडिकेटेड फ्रेट ने इसका ट्रायल भी शुरू कर दिया है.

कब तक होगी रेलवे की इस सेवा की शुरुआत: इसी साल  जून जुलाई तक  इस नए सेवा को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर Delhi- NCR और गुजरात में लांच किया जा सकता है. इसकी सफलता को देखने के बाद यह सेवा देश के अन्य शहरों में भी शुरु होने की संभावना है.