The Bharat Bandhu

Prayagraj Dengue Patient Given Mosambi Juice in Plasma Bag: UP प्रयागराज डेंगू मरीज को प्लाज्मा की जगह मुसम्मी जूस चढ़ाने का आरोप मरीज की मृत्यु पर हंगामा हॉस्पिटल हुआ सील

Prayagraj Dengue Patient Given Mosambi Juice in Plasma Bag

Prayagraj Dengue Patient Given Mosambi Juice in Plasma Bag: उत्तर प्रदेश(UP) के प्रयागराज में डेंगू मरीज के इलाज में लापरवाही परिजनों का आरोप प्लाज्मा की जगह मुसम्मी का जूस चढ़ाया गया ..उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक के आदेश के बाद हॉस्पिटल सील 

Prayagraj Plasma controversy in Dengue Treatment: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से डेंगू मरीज के इलाज को लेकर एक बेहद ही चौंकाने वाली खबर सामने आई है. इस खबर में अस्पताल प्रबंधन पर घोर लापरवाही के आरोप लगे हैं. मीडिया रिपोर्ट की माने तो प्रयागराज के झालवा के एक अस्पताल में डेंगू के मरीज का इलाज चल रहा था. इलाज के दौरान डेंगू के मरीज को प्लाज्मा की जगह मीठा नींबू यानी मुसम्मी का जूस चढ़ा दिया गया. ऐसा परिजनों का आरोप है.

परिजनों का आरोप है कि अस्पताल के गलत इलाज की वजह से मरीज की मौत हुई है. काफी हंगामा मचने के बाद प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने इस मामले में जांच के आदेश दे दिए हैं. साथ ही हॉस्पिटल को सील कर दिया गया है.

तेजी से फैल रहा है जानलेवा डेंगू: उत्तर प्रदेश(UP) और बिहार में इन दिनों डेंगू के मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है. जिस कारण शासन-प्रशासन को स्थिति संभालने में काफी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है. बताते चलें कि डेंगू एक वायरस है जो कि मच्छर के काटने से फैलता है.

Stop Dengue With Simple Steps: जहाँ भी पानी का जमाव होता है वहां डेंगू फैलने की संभावना ज्यादा होती है. खासकर कूलर पानी की टंकी घर और बाहर रखे कबाड़ के सामान जिसमें कि पानी जमा हो, वहां डेंगू की संभावना अधिक होती है. डेंगू से बचाव के लिए जरूरी है कि साफ-सफाई का ध्यान रखा जाए और पूरे शरीर का कपड़ा पहना जाए.

डेंगू के मच्छर अन्य मच्छरों से अलग दिखाई पड़ते हैं. अगर इसकी पहचान की बात की जाए तो डेंगू के मच्छर के शरीर का रंग काला होता है तथा उस पर सफेद सफेद निशान होते हैं. इसके बैठने का तरीका भी अन्य मच्छरों की अपेक्षा अलग होता है. इसे एडिज मॉस्किटो भी कहते हैं.

डेंगू के बुखार के कारण शरीर में तेजी से प्लेटलेट्स की कमी होने लगती है और पूरे शरीर में तेज दर्द होने लगता है साथ ही तेज बुखार आता है जिससे मरीज कमजोर पड़ने लग जाता है. समय रहते जांच और इलाज ना हो तो डेंगू से मरीज की मृत्यु भी हो सकती है.

 

 

देश