Petrol Diesel Price Hike

Petrol Diesel Price Hike: Indian Oil ने श्रीलंका में पेट्रोल 50 रुपया डीजल 75 रुपया किया महंगा, भारतीय ग्राहकों को भी लग सकता है तगड़ा झटका

Petrol Diesel Price Hike: Indian Oil का श्रीलंका के ग्राहकों को तगड़ा झटका, डीजल के मूल्य में ₹75 तो पेट्रोल में ₹50 की वृद्धि, जल्द ही भारतीय बाजार में भी कीमतें बढने के संकेत

पांच राज्यों में चुनाव संपन्न हो चुके हैं. पांच में से चार राज्य में बीजेपी को सरकार बनाने का मौका मिला है लेकिन इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आई है जो कि पेट्रोल-डीजल की कीमत(Petrol Diesel Price Hike) से संबंधित है.

इंडियन ऑयल कंपनी की श्रीलंका स्थित सब्सिडरी लंका इंडियन ऑयल कंपनी ने श्रीलंका में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अप्रत्याशित वृद्धि की है.

श्री लंका में लंका इंडियन ऑयल कंपनी ने पेट्रोल पर ₹50 और डीजल पर ₹75 प्रति लीटर की वृद्धि की है. इस वृद्धि को देखते हुए भारतीय ग्राहकों को भी यह चिंता सताने लगी है कि जल्द ही भारत में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी इजाफा किया जा सकता है.

बताते चलें कि चुनाव संपन्न होने के दो-तीन दिन पहले ही खासकर हरियाणा और पंजाब के किसानों ने बड़े बड़े टैकों में डीजल जमा करना शुरू कर दिया था. जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई थी.

श्रीलंका में पेट्रोल और डीजल के मूल्य वृद्धि पर पेट्रोलियम कंपनी ने मुख्य रुप से श्रीलंकाई रुपए के अवमूल्यन को जिम्मेदार ठहराया है साथ ही कंपनी ने यह भी कहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल डीजल की कीमतों में हुई वृद्धि के कारण भी मूल्यों को बढ़ाना पड़ रहा है.

मूल्य वृद्धि के बाद श्रीलंका में पेट्रोल की कीमत ₹254 प्रति लीटर तो वहीं डीजल की कीमत ₹214 प्रति लीटर हो गई है.

गौरतलब है कि रूस यूक्रेन युद्ध के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजारों में क्रूड ऑयल की कीमत में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है वहीं भारतीय रुपया भी डॉलर के मुकाबले तेजी से गिर रहा है. जिस कारण भारत में भी लोग कयास लगा रहे हैं कि भारत में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में जल्द ही बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है.