paytm ipo price and listing in stock markety

पेटीएम आईपीओ प्राइस (Paytm IPO Price), लिस्टिंग (IPO Listing) के पहले दिन ही अभी खुशी अभी गम, Stock Market में पहले दिन ही निवेशकों को निराशा हाथ लगी

पेटीएम आईपीओ प्राइस (Paytm IPO Price) ने लिस्टिंग (IPO Listing) के पहले ही दिन Stock Market में निवेशकों को निराश किया. आज सुबह जब इसकी लिस्टिंग हुई, उस समय इसका मार्केट कैप 1.27 लाखों रुपए तक पहुंच गया था. मार्केट कैप में इस उछाल के कारण निवेशकों में जबरदस्त उत्साह का माहौल था. लेकिन शाम ढलते ही निवेअशक निराश हो गये.

आज शेयर बाजार(Share Market) में पेटीएम के आईपीओ की लिस्टिंग हुई थी. लिस्टिंग के समय पेटीएम की शुरुआत बड़े दमखम से हुई. लेकिन दिन गुजरते गुजरते Paytm के IPO को नुकसान उठाना पड़ा और यह लगभग 27% तक टूट गया.

जहां इसकी शुरुआत 1.27 लाख करोड़ की मार्केट कैप पर हुआ था लेकिन इसकी लिस्टिंग 1.01 लाख करोड़ पर हुई. इस प्रकार देखें तो पेटीएम को लगभग 26हजार करोड़ रुपए का घाटा हुआ है.

और अगर प्रति शेयर की बात करें तो पेटीएम को लगभग ₹586 प्रति शेयर का नुकसान उठाना पड़ा है. मालूम हो कि पेटीएम की पैरंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशन है.

Stock Market के जानकारों का कहना है कि जिस हिसाब से पेटीएम के आईपीओ की शुरुआत हुई थी अगर यही बढ़ोतरी बरकरार रहती तो पेटीएम का मार्केट कैप लगभग डेढ़ लाख करोड रुपए तक पहुंच गया होता.

यहां यह बताना जरूरी है कि पेटीएम का आईपीओ अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है. इस आईपीओ की लिस्टिंग की खबर के बाद पेटीएम के संस्थापक खुशी से रोने लगे थे.

मालूम हो कोई भी कंपनी अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए मार्केट से पैसे का जुगाड़ करती है. इसके लिए आईपीओ का इस्तेमाल करती है. आईपीओ की सफलता कंपनी की विश्वसनीयता पर निर्भर करती है.

कोई भी कंपनी मार्केट से पैसा जुगाड़ करने के लिए आईपीओ का सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल कर सकती है. कोई भी कंपनी अपने आईपीओ को तब बाजार में लाती है जब वह कंपनी पहली बार शेयर मार्केट में लिस्टिंग के लिए जाती है.