link pan with aadhar

PAN CARD को Aadhar Card से Link नहीं कराया तो देना होगा जुर्माना, जानिए कब तक और कैसे कराएं लिंक

आज के समय में अधिकतर वित्तीय कार्य बिना PAN CARD के संभव नहीं है चाहे बैंक अकाउंट खुलवाना हो या फिर कोई LOAN लेना हो या एक तय समय सीमा से अधिक का लेनदेन करना हो. साधारण किसान से लेकर व्यापारी वर्ग तक को पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है.सरकार की एक घोषणा के अनुसार पैन कार्ड को Aadhar Card से लिंक करवाना जरूरी है अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो आपका पैन कार्ड एक निश्चित तिथि (सरकार द्वारा निर्धारित) के बाद निष्क्रिय हो जाएगा और आप वित्तीय लेनदेन में मुश्किलों का सामना कर सकते हैं.

कब तक करा सकते हैं लिंक और नहीं कराया तो कितना देना होगा जुर्माना

सरकार द्वारा पैन कार्ड से आधार को लिंक करने की समय सीमा 31 मार्च 2021 तक तय की गई थी. लेकिन 31 मार्च को ही सरकार ने इस तिथि को बढ़ाने का फैसला किया है. जिससे आम लोगों को राहत मिली है.

ऐसा करने के पीछे मुख्य कारण कोरोना महामारी और Income Tax Department की वेबसाइट का ठीक से नहीं काम करना है. सरकार ने जो नई समय सीमा तय की है वह है 30 जून 2021. यानी अब आप अपने पैन कार्ड को आधार से इस तिथि तक लिंक करा सकते हैं.

नहीं कराया लिंक तो जुर्माना….

अगर दी गई तिथि तक आप अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं कराते हैं तो आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा.

अगर आप पुनः सक्रिय करवाना चाहेंगे तो आपको इसके लिए आर्थिक दंड भरना होगा सरकार ने 2021 के वित्त विधेयक में इसकी विस्तृत चर्चा की है.

इसमें कहा गया था कि 31 मार्च 2021 तक प्रत्येक पैन कार्ड धारक को अपने पैन कार्ड को आधार से जोड़ना अनिवार्य होगा. सरकार ने इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए आयकर अधिनियम 1961 में एक नई धारा 234(H) का प्रावधान किया है.

इस धारा के अंतर्गत अगर कोई व्यक्ति पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करवाता है तो उस पर दंड लगाया जाएगा. सरकार ने आर्थिक दंड के रूप में एक हजार की राशि तय की है.

पैन कार्ड को आधार से कैसे करें लिंक

इसके लिए सबसे पहले IncomeTaxDepartment का e-filing पोर्टल खोलें इसके बाद आपको एक फॉर्म दिखाई देगा इसका एक प्रारूप आपकी सुविधा के लिए चित्र में दर्शाया गया है.

image use only for information
चित्र का इस्तेमाल सिर्फ प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है

इसमें सबसे पहले अपना Pan Number दर्ज़ करें फिर अपना आधार नंबर और नाम वाले कॉलम में अपना नाम दर्ज करें.

याद रहे आप वही नाम डालें जो कि आप के आधार पर अंकित है इसके बाद एक captcha होगा जिसे ध्यान पूर्वक भरें और फिर सबमिट कर दें.

इस प्रक्रिया के पूर्ण होते ही आपका पैन कार्ड आधार कार्ड के साथ लिंक हो जाएगा.अगर आपको यह जानना है कि आपका आधार पैन एक दूसरे से सफलतापूर्वक लिंक हुआ है कि नहीं, इसके लिए आप इसी वेबसाइट पर स्टेटस में जाकर क्लिक कर सकते हैं.

मालूम हो कि यह पूरी online प्रक्रिया निशुल्क है. इस कारण अगर कोई इस कार्य के लिए पैसे की मांग करता है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं और साथ ही साथ लिंक करने के लिए सिर्फ और सिर्फ सरकारी वेबसाइट पर ही जाएं.

एस एम एस द्वारा भी Pan को Aadhar से link कर सकते हैं यानी ऑफलाइन

इसके लिए अपने मोबाइल से 567678 या 56161 नंबर पर ‘UIDAIPAN’ लिखने के बाद स्पेस देकर 12 अंकों की आधार संख्या दर्ज करें और पुनः स्पेस देकर अपना पैन नंबर डालकर मैसेज कर दें इस प्रकार आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा.